Lockdown के 21 दिन में 19 गुना बढ़े कोरोना मरीज, काफी डराने वाले आंकड़े

Tuesday, Apr 14, 2020 - 06:32 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से निपटने के हर संभव प्रयास के बावजूद इसके प्रकोप के बढने की आशंका के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश भर में पूर्णबंदी (लॉकडाउन) की अवधि तीन मई तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। आज राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने कहा है कि सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए जिसको ध्यान में रखते हुए ही लॉकडाउन को बढ़ाया जा रहा है। वहीं लॉकडाउन होने के बाद भी भारत में करोना मरीज होने  की रफ्तार में काफी डराने वाली है।

पीएम मोदी ने  जिस दिनलॉकडाउन लगाने की घोषणा की थी, उस दिन भारत में सिर्फ 10 लोगों की मौत हुई थी। लॉकडाउन के पिछले 21 दिनों में भारत में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या में 19 गुना बढ़ोतरी हुई है। वहीं सरकार की ओर आईसीएमआर ने कहा थै कि अगर लॉकडाउन नहीं लगाया जाता तो एक अनुमान के मुताबिक भआरत में आठ लाख से अधिक लोग संक्रमित होते। 

कोरोना से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र 
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह जारी किये गये आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। कोरोना से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र में अब तक 2334 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 160 लोगों की मौत हो गयी है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे के दौरान 11 लोगों की मौत हुई और 349 लोग संक्रमित हुए हैं।

संक्रमितों की संख्या के मामले में दूसरे स्थान पर दिल्ली
संक्रमितों की संख्या के मामले में दूसरे स्थान पर दिल्ली है जहां पिछले 24 घंटाें में 356 नये मामले दर्ज किये जाने के कारण कुल 1510 लोग पीड़ित हुए हैं तथा इस दौरान चार और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 28 हो गयी है। इसके बाद तमिलनाडु में सबसे अधिक 1173 लोग संक्रमित हैं तथा अब तक 11 लोगों की मौत हुयी है। राजस्थान में एक दिन में 69 लोग संक्रमित हुए और इनका आंकड़ा बढ़कर 873 हो गया तथा अब तक तीन लोगों की मौत हुई है। वहीं गुजरात में 539 लोग संक्रमित हैं तथा 26 लोगों की मौत हुई है। 

Anil dev

Advertising