Lockdown 5.0: इस बार कितनी मिलेगी ढील, कैसा होगा लॉकडाउन? PM मोदी कल करेंगे ‘मन की बात’

Saturday, May 30, 2020 - 12:17 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में कोरोना संकट के चलते लगा लॉकडाउन रविवार यानि कि 31 मई को खत्म हो रहा है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि क्या लॉकडाउन आगे बढ़ेगा। 31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों से मन की बात करेंगे। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि वो लॉकडाउन 5.0 को लेकर मन की बात में इसकी घोषणा कर सकते हैं। इस बार मन की बात कार्यक्रम इसलिए भी अहम है क्योंकि मोदी सरकार का कार्यकाल का एक साल पूरा हो गया है तो प्रधानमंत्री इस पर भी देश की जनता से बात कर सकते हैं। वहीं लॉकडाउन 5.0 कैसा होगा और इस बार केंद्र सरकार कितनी ढील देगी, इसको लेकर सरकार में महामंथन कई दिनों से चल रहा है।

गुरुवार को गृहमंत्री अमित शाह ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से फोन पर बात की थी कि इस बार लॉकडाउन लगाना चाहिए या नहीं, अगर लगाना है तो कितनी पाबंदियों को हटाया जाए। वहीं शुक्रवार को शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लॉकडाउन 5.0 के बारे में बैठक की थी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों की राय के बारे में जानकारी दी थी। सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस बार लॉकडाउन देश के कुछ शहरों तक सीमित ररहेगा और बाकि हिस्सों से पाबंदियां हटा ली जाएंगी। मिली जानकारी के अनुसार सरकार 1 जून से होटलों, मॉल्स और रेस्ट्रॉन्ट्स को खोलने की इजाजत दे सकती है।

नई गाइडलाइंस
बताया जा रहा है कि इस बार लॉकडाउन 15 दिनों का होगा जिसको लेकर नई गाइंडलाइंस तैयार की गई हैं। नई गाइंडलाइस के तहत 13 शहरों में लॉकडाउन की पाबंदियां जारी रहेंगी और इनको कोई ढील नहीं मिलगीं।

  • दिल्ली, मुंबई, चेन्नै, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता/हावड़ा, इंदौर, जयपुर, जोधपुर, चेंगलपट्टु और तिरुवलुर कोरोना से ज्यादा प्रभावित हैं इसलिए यहां पाबंदियां नहीं हटाई जाएंगी।
  • होटल, मॉल्स, रेस्ट्रॉन्ट्स को 1 जून से खोलने की इजाजत दी जा सकती है लेकिन इन्हें चरणबद्ध तरीके से  खोला जाएगा। 
  • राज्यों को पूरे अधिकार दिए जाएंगे कि उन्हें जरूरी लगा तो सख्ती कर सकते हैं। शहरों के हालात के मद्देनजर राज्य सरकारें यह फैसला लेने के लिए स्वतंत्र होंगी कि कहां ढील जी जाए और कहां सख्ती बरती जाए।
  • सूत्रों के मुताबिक 1 जून से ज्यादातर पब्लिक ट्रांसपोर्ट सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों के साथ शुरू किए जा सकते हैं। हालांकि मेट्रो सर्विस पर अभी संस्पेंस बना हुआ है।
  • सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार लॉकडाउन के पांचवें चरण में धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट दे सकती है, लेकिन इसके लिए भी नियम और शर्तें लागू रहेंगी। जैसे कि धार्मिक स्थल पर कोई भी मेला या महोत्सव मनाने की छूट नहीं होगी इसके साथ ही मंदिरों में ज्यादा भीड़ न हो और मास्क पहनने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखना होगा।
  • पांचवें चरण में किसी स्कूल, कॉलेज-यूनिवर्सिटी को खोलने की इजाजत नहीं दी जा सकती है।
  • शादी और अंतिम संस्कार में कुछ और लोगों को शामिल होने की छूट दी जा सकती है।

Seema Sharma

Advertising