Public Holiday : 5 व 14 नवम्बर को अवकाश घोषित, स्कूल-कॉलेज व सरकारी दफ्तर रहेंगे बंद

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 05:59 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  राजस्थान में आगामी धार्मिक और सांस्कृतिक मेलों के चलते स्थानीय अवकाश घोषित किए गए हैं बांसवाड़ा और अजमेर जिलों में घोषित ये अवकाश न केवल स्थानीय लोगों के लिए बल्कि पर्यटकों के लिए भी एक विशेष अवसर प्रदान करते हैं।

बांसवाड़ा जिला: 5 नवम्बर को बांसवाड़ा जिले में मंशामाता चौथ के अवसर पर स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। यह त्योहार बांसवाड़ा की संस्कृति में एक विशेष स्थान रखता है। इस दिन लोग मंशामाता देवी की पूजा करते हैं, और यह अवकाश उन्हें अपने पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ सामूहिक रूप से जुड़ने का अवसर देता है।

अजमेर जिला: 14 नवम्बर को अजमेर जिले में पुष्कर मेले के अवसर पर स्थानीय अवकाश रहेगा। पुष्कर मेला धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह न केवल देशी बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करता है। यह मेला ऊंट और पशुधन मेले के साथ-साथ धार्मिक आयोजनों का भी केंद्र है, जो इसे राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल करता है।

इन अवकाशों के चलते स्कूल, कॉलेज और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे, जिससे लोग इन उत्सवों का पूरा आनंद ले सकें। धार्मिक और सांस्कृतिक मेलों के जरिए राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने का भी एक सुनहरा अवसर है, जहां पर्यटक राज्य की समृद्ध धरोहर और संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News