‘मैं अपने किसी भी बच्चे पर बोझ नहीं हूं’

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2015 - 12:18 PM (IST)

मुंबई: मुंबई के बोरीवली इलाके में अकेले रहने वाली 98 साल की एंजेला फर्नांडिस एक रिटायर्ड स्कूल टीचर हैं। इस उम्र में खाना पकाना उनके लिए मुश्किल है। इसलिए यह ज़िम्मेदारी अपने कंधे पर लेते हुए 58 साल के मार्क डीसूज़ा उन्हें फ्री टिफिन सर्विस देते हैं।

इस बारे में फर्नांडिस का कहना हैं, जहां तक पैसों की बात है तो मैं अपने किसी भी बच्चे पर बोझ नहीं हूं। मैं अपनी पेंशन से काम चला लेती हूं इसलिए खर्चा करने में मुझे कोई दिक्कत नहीं है। ऐसा लगता ही नहीं है कि वह आपको फ्री में खाना दे रहा है। वो इतना खुशी-खुशी आता है, जैसे किसी पार्टी में आया हो।

बता दें कि मार्क ने 3 साल पहले फर्नांडिस जैसे 25 वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह मुफ्त टिफिन सर्विस शुरू की है जिससे जुड़ी भावनाएं सिर्फ खाने तक सीमित नहीं है। इस सर्विस को शुरु करने के पीछे मार्क का कहना है कि कम उम्र में अपने माता-पिता को खोने के बाद वह इन बुजुर्गो के लिए कुछ करना चाहते थे। डीसूज़ा का पूरा परिवार ही इस काम में लग गया है। आज भी मार्क अपने हाथों से सबको टिफिन देना पसंद करते हैं।

मार्क का कहना है कि जब मैं टिफिन बाटंता हूं तो वो लोग मुझे धन्यवाद देते हैं, आशीर्वाद देते हैं। यह दो शब्द मेरे लिए बहुत मायने रखते हैं।''लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट, आभार और मीठे बोल ही मार्क के लिए सबसे बड़ा ईनाम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News