मुंबई में रचा इतिहास, पहली बार प्लेन की जगह लोकल ट्रेन में पहुंचा लीवर

Saturday, Feb 16, 2019 - 06:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में रेलवे लोगों की लाइफ लाइन के तौर पर जानी जाती है। यहां की लोकल ट्रेनें भागती दौड़ती मायानगरी को पार लगाती है। हाल ही में मुंबई से एक अनोखा मामला सामने आया है। जहां लोकल ट्रेन का इस्तेमाल किसी समान के लिए नहीं बल्कि लीवर लाने के लिए किया गया। देश में इस तरह का पहला मामला सामने आया है।
 

दरअसल बॉडी ऑर्गन को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए हमेशा ही ग्रीन कॉरिडोर्स और फ्लाइट्स का इस्तेमाल होता था। जानकारी के अनुसार ठाणे में दुर्घटना के शिकार हुए एक शख्स का ईलाज के दौरान ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया। पैरल ग्लोबल अस्पताल ने थाने जुपिटर हास्पिटल में भर्ती ब्रेन डेड शख्स के लीवर को किसी अन्य जरूरत मंद को देने के मंगाया।


ट्रांस्प्लांट टीम ने इस पर कहा कि हमने लीवर लेकर आने के लिए सड़क की जगह ट्रेन का रास्ता चुना। लगभग तीन बजे लिवर को लोकल ट्रेन के जरिए ठाणे पहुंचाया गया, 3 बजकर 35 मिनट पर लिवर दादर पहुंचा। फिर स्टेशन से एंबुलेंस के जरिए कुछ ही देर में ग्लोबल अस्पताल पहुंच गया। बता दें कि लोकल ट्रेन से अंगदान का यह पहला मामला है। आमतौर पर अंगदान के लिए हवाई सेवाओं का उपयोग किया जाता है। 
 

vasudha

Advertising