LIC मेगा सेल: बीमा कंपनी 7 अरब डॉलर तक जुटाने के लिए जमीन और इमारतें बेचेगी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 10:32 AM (IST)

मुंबई: देश के शीर्ष महानगरों में स्थित कुछ सबसे महंगे रियल एस्टेट जल्द ही बिक सकते हैं, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) अपने प्लॉट और व्यावसायिक इमारतों की बिक्री से 6-7 अरब डॉलर जुटाने की योजना बना रहा है। मामले से अवगत दो लोगों ने बताया कि भारत की तीसरी सबसे बड़ी मकान मालिक एलआईसी ने देश भर में अपनी रियल एस्टेट संपत्तियों की बिक्री योजना तैयार करने के लिए एक आंतरिक टीम को काम सौंपा है। उन्होंने बताया कि यह प्रक्रिया मुंबई से शुरू हो सकती है।

दो लोगों में से एक ने कहा, "हम इस योजना पर काम कर रहे हैं। हम कई विकल्पों पर आंतरिक रूप से चर्चा कर रहे हैं। मूल्यांकन अभ्यास महत्वपूर्ण होगा। रियल एस्टेट परिसंपत्तियों को मुद्रीकृत करने का सबसे अच्छा तरीका अभी औपचारिक रूप से तय नहीं किया गया है।" एलआईसी की कुछ प्रीमियम रियल एस्टेट संपत्तियों में दिल्ली के कॉनॉट प्लेस में जीवन भारती बिल्डिंग, कोलकाता में चित्तरंजन एवेन्यू में एलआईसी बिल्डिंग और मुंबई में एशियाटिक सोसाइटी और अकबरली की इमारतें शामिल हैं। दोनों लोगों ने बताया कि उनके आखिरी मूल्यांकन के समय एलआईसी की रियल एस्टेट संपत्तियों का मूल्य 50,000-60,000 करोड़ रुपये आंका गया था। भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी और शेयर बाजार में सबसे बड़ी निवेशक एलआईसी के पास 51 ट्रिलियन रुपये से अधिक की संपत्ति है।

दूसरे व्यक्ति ने कहा, "औपचारिक संपत्ति बिक्री प्रक्रिया के लिए, एलआईसी के स्वामित्व वाली इमारतों के लिए नए सिरे से मूल्यांकन कार्य किया जा सकता है।" व्यक्ति ने कहा कि कई एलआईसी इमारतों में कभी भी कोई बिक्री लेनदेन नहीं हुआ है और उनका बाजार मूल्य ज्ञात नहीं है, उन्होंने कहा कि वास्तविक मूल्य "रूढ़िवादी मूल्य से कम से कम पांच गुना अधिक" हो सकता है, जो लगभग ₹2.5-3 ट्रिलियन है। एलआईसी, निवेश और सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) और वित्तीय सेवा विभाग को भेजे गए ईमेल अनुत्तरित रहे। सभी सरकारी स्वामित्व वाली फर्मों की परिसंपत्ति विनिवेश प्रक्रियाओं के लिए दीपम की मंजूरी अनिवार्य है।

एलआईसी ने वित्त वर्ष 2024 में 40,676 करोड़ का शुद्ध लाभ कमाया, जबकि वित्त वर्ष 2023 में यह 36,397 करोड़ रुपये था, क्योंकि नवीनीकरण प्रीमियम में सुधार हुआ, निवेशों ने बेहतर रिटर्न अर्जित किया और नए व्यवसाय (वीएनबी) का मूल्य थोड़ा बढ़ा। एलआईसी अपने शेयरधारकों को वित्त वर्ष 2024 के लिए 6 रुपये का लाभांश देगी। यदि संपत्ति बिक्री की योजना सफल होती है, तो इससे एलआईसी का लाभ बढ़ सकता है और संभावित रूप से बेहतर लाभांश प्राप्त हो सकता है। दूसरे व्यक्ति के अनुसार, नया मालिक इमारतों का पुनर्विकास, पुनः डिजाइन या विभिन्न तरीकों से उपयोग कर सकता है।

पहले व्यक्ति ने इन संपत्तियों के मूल्यांकन में चुनौती की ओर इशारा करते हुए कहा कि एलआईसी रियल एस्टेट संपत्तियों को रखने और उनके मुद्रीकरण का प्रबंधन करने के लिए एक अलग इकाई बनाने पर विचार कर सकती है। उन्होंने कहा कि एलआईसी के पास उत्तराखंड के मसूरी में मॉल रोड पर स्थित प्रसिद्ध स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की इमारत भी है; और नई दिल्ली और लखनऊ में प्रमुख मीडिया घरानों के मुख्यालय बनाने वाली दो अलग-अलग इमारतें भी हैं। दूसरे व्यक्ति ने कहा, "बीमाकर्ता के पास कई ऐसी तथाकथित मार्की संपत्तियां हैं। लेकिन उनका मूल्यांकन उचित तरीके से किया जाना चाहिए। कीमत का पता केवल नीलामी के माध्यम से ही लगाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए एलआईसी अधिनियम में कुछ संशोधन और कानूनों में बदलाव की आवश्यकता होगी।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News