जम्मू कश्मीर में उपराज्यपाल ने 15-18 आयुवर्ग के लिये कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया

Monday, Jan 03, 2022 - 06:04 PM (IST)

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को यहां एक सरकारी स्कूल से 15-18 आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया और केंद्र शासित प्रदेश में लक्षित 8.33 लाख आबादी का टीकाकरण एक सप्ताह में पूरा करने का विश्वास व्यक्त किया।

 

कोविड महामारी के खिलाफ राष्ट्रीय अभियान का हिस्सा इस पहल ने कक्षा 9-11 के छात्रों के साथ-साथ उनके शिक्षकों के बीच उनकी सामान्य स्कूली शिक्षा को फिर से शुरू करने के बारे में आशा पैदा की, जो 2020 की शुरुआत में इस महामारी के फैलने के बाद से बुरी तरह प्रभावित थी।

 

यहां गांधी नगर स्थित सरकारी बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में टीकाकरण अभियान शुरू करने के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए उपराज्यपाल ने कहा, "से ही देश भर में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हुआ, यह जम्मू और कश्मीर में भी शुरू हो गया है। आने वाले सप्ताह में लक्षित आबादी (8.33 लाख) का टीकाकरण किया जाएगा।"

महामारी के खिलाफ लड़ाई में डॉक्टरों और नर्सों सहित चिकित्सा समुदाय के योगदान की सराहना करते हुए, सिन्हा ने कहा कि कुल 20 में से पांच जिलों ने लक्षित आबादी का 100 प्रतिशत टीकाकरण पहले ही पूरा कर लिया है।

सिन्हा ने कहा,"सरकार ने (बच्चों के लिए) 70 प्रतिशत खुराक का आश्वासन दिया है और बाकी जल्द ही मुहैया करा दी जाएगी। हम निर्धारित समय के भीतर प्रक्रिया पूरी करने को लेकर चिंतित हैं।"

रविवार को यहां कोविड-19 स्थिति, ओमीक्रोन और बुनियादी स्वास्थ्य ढांचे की तैयारियों की समीक्षा के लिए अपनी अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक का उल्लेख करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि बैठक देश में ओमीक्रोन स्वरूप के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर बुलाई गई थी।

 

उन्होंने कहा, "हम अपनी तैयारियां कर रहे हैं। अब तक, हम इस (ओमीक्रोन) खतरे से बच गए हैं।" उन्होंने कहा, "हमारा प्रयास लोगों को सर्वोत्तम संभव (चिकित्सा) सेवाएं प्रदान करना है।"
बच्चों के टीकाकरण के लिए 20 जिलों में 822 टीकाकरण स्थल स्थापित किए गए हैं, अधिकारियों ने युवाओं से आगे आने और टीका लगवाने की अपील की।

 

बाद में एक ट्वीट में उपराज्यपाल ने कहा, "म्मू-कश्मीर में 15-18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोविड-19 टीकाकरण शुरू हो गया है। युवा मित्रों से मेरा विनम्र अनुरोध है कि टीकाकरण करवाएं। महामारी को रोकने में मदद करने के लिए टीकाकरण एक महत्वपूर्ण उपकरण है।

कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक लेने आए किशोर उत्साहित थे और उन्होंने जल्द ही अपने स्कूलों में वापस आने की उम्मीद व्यक्त की।

एक निजी स्कूल में 11वीं कक्षा के छात्र हरमनजोत सिंह ने कहा, "वैक्सीन की अपनी खुराक पाने के लिए इस दिन का इंतजार कर रहा था क्योंकि महामारी ने हमें पिछले लगभग दो वर्षों में ज्यादातर समय अपने घरों में रहने के लिए मजबूर किया। हम जल्द से जल्द स्कूल वापस जाना चाहते हैं।"

Monika Jamwal

Advertising