राहुल गांधी का CBSE को पत्र, कहा- 2 लाख छात्रों के डाटा लीक की करें जांच

Tuesday, Jul 24, 2018 - 12:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने CBSE चेयरमैन को एक पत्र लिखा है जिसमें NEET उम्‍मीदवारों के डाटा लीक संबंधी रिपोर्ट की जांच करने की मांग की गई  है। उन्होंने सीबीएसई प्रमुख अनीता करवाल से कहा कि बोर्ड यह सुनिश्चित करे कि आगे से इस तरह छात्रों की निजता के साथ समझौता नहीं होगा। राहुल ने कहा कि वह छात्रों के पर्सनल डाटा की बड़े स्‍तर पर चोरी को लेकर हैरान हैं। 


कांग्रेस अध्यक्ष ने चेयरमैन को भेजे पत्र में लिखा कि मैं आपका ध्‍यान नेशनल एलिजिबिलिटी एंड एंट्रेस टेस्‍ट (NEET) में शामिल हुए उम्‍मीदवारों के डाटा में बड़े स्‍तर पर सेंधमारी संबंधी हालिया कुछ मीडिया रिपोर्टस की तरफ दिलाना चाहता हूं। उन्होंने मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि इस साल NEET की परिक्षा में बैठे उम्मीदवारों का डाटा कुछ वेबसाइटों पर बिक रहा है। वहीं अब तक 2 लाख उम्मीदवारों का डाटा लीक हो चुका है। मैं आप से आग्रह करता हूं कि आप जल्द इस मामले पर संज्ञान लें।


राहुल ने कहा कि मैं इस पर्सनल डाटा की बड़े स्‍तर पर चोरी को लेकर अचंभित हूं, क्‍योंकि यह देशभर के छात्रों की निजता का उल्‍लंघन है। यह तथ्‍य सीबीएसई की परीक्षा प्रकिया और डाटा की सुरक्षा संबंधी सेफगार्डस पर प्रश्‍नचिन्‍ह खड़ा करता है। पत्र में लिखा कि मैं आपसे इस संदर्भ में उचित जांच किए जाने और इसके लिए जिम्‍मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई किए जाने की मांग करता हूं। इसके साथ ही मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि उम्‍मीदवारों के डाटा की सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए जाएं। 


बता दें कि 2018 में राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) में शामिल होने वाले लाखों आवेदकों के फोन नंबर, ईमेल आईडी और पते ऑनलाइन उपलब्ध होने की खबरें सामने आ रही हैं। बताया जा रहा है कि इन सभी का डेटा लीक कर दिया गया है और कुछ पैसे देकर यह बेचा भी जा रहा है। 

vasudha

Advertising