महबूबा ने कश्मीर यूनिवर्सिटी के कारगिल, लेह सैटेलाइट कैंपस का किया उद्घाटन

Monday, Aug 21, 2017 - 07:27 PM (IST)

श्रीनगर : मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने लद्दाख क्षेत्र के तीन दिवसीय दौरे पर हैं, ने कश्मीर विश्वविद्यालय के दो सैटेलाईट कैंपस का उद्घाटन किया। क्षेत्र के अस्थिर स्थित को देखते हुए इन दोनों जगहों पर सैटेलाईट कैंपस की स्थापना क्षेत्र के लोगों की लंबी लंबवत मांग थी। दोनों परिसरों में शिक्षण, निवास और अन्य पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध हैं। कारगिल में, मुख्यमंत्री को बताया गया कि सैटेलाइट कैंपस, जो कि 29 करोड़ रूपये रुपए की लागत से बनाया गया है, में शुरू में आईटी, अरबी और वनस्पति विज्ञान के विषयों में 150 छात्रों की क्षमता होगी ।

छात्रों के साथ संक्षिप्त बातचीत में महबूबा मुफ्ती ने घोषणा की कि छात्रों को अपने इलाकों से सैटेलाईट कैंपस तक बस उपलब्ध कराई जाएगी। नौकरी बाजार से उनकी मांग को देखते हुए उन्होंने फारसी, शिक्षा और कुछ कौशल विकास पाठ्यक्रम जैसे विषयों को शुरू करने का निर्देष भी दिया। मुख्यमंत्री ने परिसर में निरंतर बिजली आपूर्ति को पूरा करने के लिए सौर-ऊर्जा संयंत्र, वी-सेट और एक डीजी सेट की स्थापना का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि परिसर संभव स्तर तक सक्रिय किया जाएगा।

इस अवसर पर चेयरमैन विधान परिषद हाजी अनायत अली, शिक्षा मंत्री सैयद अल्ताफ बुखारी, आरएंडबी मंत्री नईम अख्तर, सीईसी एलएएचडीसी कारगिल काचू अहमद अली, उप कुलपति कश्मीर विश्वविद्यालय प्रो खुर्शीद इकबाल इंद्रबी, कार्यकारी पार्शद, विश्वविद्यालय और जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।
 

 

Advertising