महिला उद्यमी ने आत्मनिर्भरता की रची कहानी...पति की कमाई से 3 लाख जोड़ सिखा बिजनेस, अब नोटों की हो रही बारिश

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 10:31 AM (IST)

नेशनल डेस्क: बिहार के अमरपुर प्रखंड में निवास करने वाली गुंजा कुमारी ने अपने उद्योगीय दृष्टिकोण और मेहनत से एक महिला उद्यमी के रूप में अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने बताया कि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति पहले काफी खराब थी, लेकिन उन्होंने इस चुनौती का मुकाबला करते हुए खुद को साबित किया है।

PunjabKesari

गुंजा ने बताया कि उनकी शिक्षा इंटरमीडिएट तक हुई थी, और 2020 में उनकी शादी अमरपुर के समीप डिग्गी पोखर गांव में हुई थी। शादी के बाद उनके परिवार की आर्थिक स्थिति और भी बिगड़ गई, क्योंकि पति की मजदूरी से घर को चलाना कठिन हो गया।

PunjabKesari

गुंजा ने अपनी कहानी में बताया कि वे यहां तक पहुंचने में बहुत संघर्ष करना पड़ा, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। उन्होंने शोध किया, सोचा और तब एक उद्योग शुरू किया जिसने उनके जीवन को बदल दिया। उन्होंने अपने पति की कमाई से एक-एक रुपए जोड़कर तीन लाख रुपए इकट्ठा किए और फिर यूट्यूब के माध्यम से पेपर प्लेट उद्योग के बारे में विस्तृत जानकारी लेकर उसे शुरू किया। उन्होंने बताया कि उनके उद्योग में रोज 20000 पेपर प्लेट और कटोरी बनाई जाती हैं, जिनका रॉ-मैटेरियल भागलपुर से आता है।

PunjabKesari

गुंजा ने कहा, "इस उद्योग को शुरू करने से मेरे घर की स्थिति में बहुत सुधार आया है। अब हमारे परिवार का भरण-पोषण ठीक से होता है और मैं अपने सपनों की दिशा में आगे बढ़ रही हूं।" उन्होंने अपने उद्योग को और बढ़ाने की योजना बना रखी है और अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करने की भी सोच रही है। उन्होंने आत्मनिर्भरता के संदेश को सामाजिक मंचों पर प्रेरित किया और अन्य महिलाओं को भी स्वयं का उद्योग शुरू करने की प्रेरणा दी।

देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए पंजाब केसरी के व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News