NationalGirlChildDay पर स्मृति ईरानी समेत इन नेताओं ने शेयर की बेटियों संग तस्वीरें, लिखा खास मैसेज

Sunday, Jan 24, 2021 - 03:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर कहा कि केंद्र सरकार ने बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए कई पहल की हैं, जिनका मकसद मुख्य रूप से उन्हें बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराना तथा लैंगिक संवेदनशीलता में सुधार को बढ़ावा देना है।

बता दें कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की पहल पर भारत में हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिक दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय बालिक दिवस पर कई नेताओं और बड़ी हस्तियों ने अपनी बेटियों संग तस्वीरें शेयर कीं और खास मैसेज भी लिखा। भाजपा नेताओं ने #DeshKiBeti के साथ सोशल मीडिया पर फोटो शेयर की।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट किया कि मेरी बेटियां मेरी गौरव हैं, जिन्होंने दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास के साथ अलग-अलग चुनौतियों को पार किया है। #DeshKiBeti की उपलब्धियों का जश्न मनाएं।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कियी कि प्रधानमंत्री @narendramodi जी के आवाहन पर ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ को देश ने जनअभियान बनाया, जिससे विद्यालयों में बेटियों के नामांकन में बढ़ोतरी व लिंगानुपात में अभूतपूर्व सुधार हुआ। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर हम #DeshKiBeti को आत्मनिर्भर बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लिखा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस पर देश की सभी बेटियों को हार्दिक शुभकामनाएं। हमारी बेटियां हमारा गर्व है। प्रधानमंत्री @narendramodi जी के ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ के मूलमंत्र को लेकर हमारी सरकार ने #DeshKiBeti के लिए जन्म से लेकर उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य व कौशल विकास के लिए कई कदम उठाए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने लिखा कि  'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के 6 गौरवशाली वर्षों को चिह्नित करते हुए, अपनी बेटियों के साथ तस्वीर शेयर कर रहा हूं। मेरा गौरव- इनाक्षी और अंकिता। सर्वशक्तिमान प्रत्येक #DeshKiBeti को अपने सभी सपनों को पूरा करने के लिए साहस और दृढ़ संकल्प का आशीर्वाद दें!'

केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने भी अपनी बेटी के साथ तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि 'खुद का प्रतिबिंब, मेरी बेटी, एक चमत्कार है जो मुझे विस्मित करना कभी नहीं छोड़ता है। आइए हम सब अपनी बेटियों पर गर्व करें और आज और रोज उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाएं।'

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लिखा कि बेटियां- एक विशेष आनंद, एक अनोखा बंधन। उनकी उपलब्धियां हमें हमेशा गौरवान्वित करती हैं।'

 केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया कि आइए हम, सभी बेटियों को सशक्त बनाने, और उन्हें अपने सपनों को नई उड़ान देने के लिए प्रेरित करें। और यह संकल्प लें की उनकी सुरक्षा में कोई कमी न रहे।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने लिखा कि हमारी लड़कियों और लड़कों के लिए प्यार, देखभाल और अवसर हर समय समान होना चाहिए। हमें यह याद रखना होगा कि हमारे बच्चे हमसे सीखते हैं। चलो सही उदाहरण सेट करते हैं और हमारी लड़कियों और लड़कों को समान रूप से मनाते हैं।

Seema Sharma

Advertising