मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई से अवॉर्ड लेने नहीं पहुंची लॉ टॉपर, इस बात से थी नाराज

Monday, Aug 19, 2019 - 01:56 PM (IST)

नैशनल डेस्कः  दिल्ली की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में मास्टर ऑफ लॉ (एलएलएम) की छात्रा सुरभी कारवा ने अपनी कक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया। बीते शनिवार को उन्हें सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई के हाथों से गोल्ड मैडल दिया जाना था। लेकिन वह इस दीक्षांत कार्यक्रम में नहीं पहुंची। हालांकि उन्हें मैडल मिले जाने की पूरी जानकारी थी। बताया जा रहा है कि सीजेआई पर लगे यौन शोषण मामले को कोर्ट ने जिस तरह हैंडल किया वह इससे नाराज चल रही थी।

इंडियन ऐक्सप्रैस के अनुसार सुरभी ने कहा, ‘’कानून की पढ़ाई के दौरान जो कुछ भी मैंने सीखा है उसको लेकर मैं पिछले कुछ हफ्तों से सीजेआई रंजन गोगोई से अवार्ड लेने को लेकर असमंजस में थी। क्योकि जिस संस्थान के वे मुखिया हैं वह उनके (रंजन गोगोई) खिलाफ लगे यौन शोषण के मामले को हैंडल करने में विफल रहा है’’। उन्होंने आगे कहा, मैं खुद से एक उत्तर की तलाश में हूं कि कैसे एक वकील संवैधानिक मुल्यों की रक्षा करने में अहम भूमिका निभा सकता है। हालांकि सुरभी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उन्होंने अवार्ड लेने से मना नहीं किया है।   

गौरतलब है कि बीते अप्रैल में एक महिला ने सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों को 29 पेज का हलफनामा भेज सीजेआई पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। महिला का कहना था कि जब उसने इस अनुचित व्यवहार का विरोध किया तो पहले उनका तबादला किया, फिर प्रशासनिक जांच के बाद बर्खास्त कर दिया गया।  

 

Ravi Pratap Singh

Advertising