करोड़ों रुपए की ठगी के आरोप में विधि मंत्रालय का फर्जी सलाहकर गिरफ्तार

Saturday, Jun 22, 2019 - 08:41 PM (IST)

जयपुर: राजस्थान पुलिस के विशेष बल (एसओजी) ने करोड़ों रुपए की ठगी के आरोप में शनिवार को एक व्यक्ति व उसकी पत्नी को नई दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। इन दोनों पर आरोप है कि इन्होंने फिल्म प्रमाणन बोर्ड का सदस्य बनाने, रेलवे, एफसीआई व बैंक में नौकरी लगवाने तथा मेडिकल कॉलेज में दाखिला कराने के नाम पर लोगों से करोड़ों रुपए ठगे जबकि वास्तव कोई काम नहीं करवाया। एसओजी के बयान के अनुसार उसे शिकायत मिली कि नितिन गुप्ता खुद को केंद्रीय विधि व न्याय मंत्रालय में प्रिंसिपल एडवाइजर तथा पत्नी शिखा गुप्ता को केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड का सदस्य बताता है। 

इसने फिल्म प्रमाणन बोर्ड का सदस्य बनाने, रेलवे, एफसीआई व बैंक में नौकरी लगाने व मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कराने के नाम पर लोगों से करोड़ों रुपए ठग लिए। पैसे लेने के बावजूद न तो नौकरी लगवाई और न ही एडमिशन कराया। अपनी जांच में एसओजी ने पाया मंत्रालय में नितिन गुप्ता नाम का कोई प्रिंसिपल एडवाइजर नहीं है। एसओजी की एक टीम ने शनिवार सुबह दिल्ली के प्रीत विहार में एक फ्लैट से इन दोनों को पकड़ा। इनके कब्जे से सफारी गाड़ी जब्त हुई जिस पर विधि एवं न्याय मंत्रालय, भारत सरकार की नेमप्लेट लगी हुई थी। 

एसओजी के अनुसार आरोपी नितिन गुप्ता अलीगढ़ के पास अतरौली का रहने वाला है। वह मेरठ में निर्माण का काम करता था व कई राजनेताओं तथा अधिकारियों से अपने सम्पर्क होना बताता है। उसने पहले से ही शादी शुदा होने के बावजूद शिखा चोपड़ा से शादी कर ली और दिल्ली में रहने लगा। दिल्ली में दोनों पति-पत्नी ने केंद्रीय मंत्रालयों में संबंध बनाकर लोगों के काम कराने के नाम पर धोखाधड़ी शुरू कर दी। इससे पूर्व नितिन गुप्ता ने अपनी जान पहचान के आधार पर वर्ष 2014 में विधि व न्याय मंत्रालय में प्रिंसिपल एडवाइजर का पद दिए जाने की सिफारिश कराई लेकिन वह पद न मिलने पर भी नितिन गुप्ता ने इस पद के विजिटिंग कार्ड व लेटर पैड आदि छपवाकर काम में लेना शुरू कर दिया और गाड़ी पर भी नंबर प्लेट के साथ उपरोक्त पद का नाम लिखकर लोगों पर रौब जमाता था। 

जानकारी के अनुसार गुप्ता ने अपनी दूसरी पत्नी शिखा को दो साल के लिए केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड का सलाहकार सदस्य नियुक्त करवा लिया जिसके बलबूते इनका सभी मंत्रालयों में आना जाना और आसान हो गया। ऐसा माना जाता है कि इन दोनों ने राजस्थान, उत्तर प्रदेश, नई दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड आदि राज्यों में काफी संख्या में लोगों से ठगी की है। इनसे पूछताछ की जा रही है। 

shukdev

Advertising