राज्यसभा में साल के आखिरी दिन तीन तलाक बिल पेश करेंगे कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद

Saturday, Dec 29, 2018 - 07:55 PM (IST)

नेशनल डेस्कः तलाक-ए-बिद्दत विधेयक लोकसभा में पारित हो चुका है। अब इस बिल पर बहस के लिए विपक्षी पार्टियां 31 दिसंबर को संसद में जुटने वाली हैं। राज्यसभा में केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के जरिए बिल को पेश किया जाएगा।

यह बिल मुस्लिम महिलाओं को शादी के बाद तलाक के मामले में कमी लाने के लिए लाया जा रहा है। इससे पहले लोकसभा में तीन तलाक बिल पर लंबी बहस हुई थी और गुरुवार शाम को यह बिल सदन में वोटिंग के बाद पास कर दिया गया। इस बहस पर कांग्रेस, एआईएडीएमके, समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने वॉक आउट कर दिया था, जिस पर काफी राजनीति हुई।

मुस्लिम समाज में एक बार में तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) की प्रता को रोकने के लिए लाया गया मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक लोकसभा में पास होने के लिए विधेयक के पक्ष में 245 और विपक्ष में 11 वोट पड़े। वहीं संसद का शीतकालीन सत्र भी 8 जनवरी को खत्म हो रहा है. ऐसे में सरकार के सामने यह बड़ी चुनौती होगी कि राज्यसभा से इस विधेयक को पारित कराया जाए।

अगर इस बार भी विधेयक राज्यसभा में अटक गया तो सरकार को अध्यादेश का सहारा लेना पड़ेगा। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले सरकार चाहेगी कि इस विधेयक को पारित करा लिया जाए और प्रचार के दौरान इसे एक उपलब्धि के तौर पर जनता के बीच मुद्दा बनाया जाए। 
 

Yaspal

Advertising