विधि आयोग ने खेलों में सट्टेबाजी को वैध बनाने की सिफारिश की

Thursday, Jul 05, 2018 - 11:49 PM (IST)

नेशनल डेस्कः विधि आयोग ने सरकार से खेल में सट्टेबाजी को कानूनी दायरे में लाने की सिफारिश की है। अगर सरकार विधि आयोग की यह सिफारिश मान लेती है तो आने वाले समय में खेल में सट्टेबाजी कानूनी दायरे में आ जाएगी। लॉ कमीशन ने गुरुवार को यह सिफारिश की है कि क्रिकेट समेत अन्य सट्टेबाजी और गैम्बलिंग की इजाजत दी जाए। कमीशन ने इसे रेग्यूलेटेड गतिविधि के तौर पर मान्यता देने की सिफारिश की है।


आयोग का कहना है कि इन्हें नियमित करके प्रत्यक्ष और परोक्ष करों के दायरे में लाया जाए। आयोग का मानना है कि यह प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को आकर्षित करने का एक जरिया बन सकता है। अपनी रिपोर्ट में लॉ कमीशन ने बताया है कि इस तरह की गतिविधियों को रोक पाना संभव नहीं है। इसे कारकर तरीके से रेग्युलेट करना ही एकमात्रा उपाय है। लॉ कमीशन ने 276वीं रिपोर्ट में उक्त सिफारिश की है।

लॉ कमीशन का मानना है कि कानून में बदलाव कर इसे टैक्स के दायरे में लाया जाए, जिससे रेवेन्यू जमा किया जा सके। संसद को इसके लिए मॉडल बनाना लॉ चाहिए। बता दें देश में अभी खेलों में सट्टेबाजी और गैम्बलिंग वैध नहीं है। इसके बावजूद गैरकानूनी ढंग से कई लाख करोड़ का यह कारोबार चलता है।

तमाम सख्ती के बावजूद यह अवैध कारोबार मोबाइल और इंटरनेट के जरिए तेजी से मजबूत होता जा रहा है। बता दें कि दुनिया के कई देशों में सट्टेबाजी और जुआ कानूनी है। भारत में भी अवैध रूप में खेल में सट्टेबाजी खूब हो रही है। बीते साल सुप्रीम कोर्ट ने विधि आयोग से कहा था कि वह इसे वैध बनाने की संभावनाओं पर विचार करे।

Yaspal

Advertising