देखें मोदी के शाही मेहमान का लाइफस्टाइल, सोने के महल व 7000 कारों का है मालिक

Thursday, Jan 25, 2018 - 05:38 PM (IST)

इंटरनैशल डैस्क (तनुजा तनु): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर गणतंत्र दिवस कार्यक्रम और इंडो आसियान समिट में हिस्सा लेने दिल्ली पहुंचे इंडोनेशिया के पास बसे छोटे-से देश ब्रूनेई के सुल्तान हसनअल बोल्कियाह एक फिर अपने शाही अंदाज के लिए सुर्खियां बटोर रहे हैं।

दरअसल दुनिया के सबसे रईस लोगों में से एक ब्रूनेई के सुल्तान अपने निजी प्लेन को खुद उड़ा कर भारत आए। अपने शाही लाइफ स्टाइल के लिए जाने जाते हसनअल अपने सिंहासन पर 50 साल पूरे कर चुके हैं।  आइए जानते हैं उनकी शाही जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

ब्रोर्नियो द्वीप पर बसा छोटा सा देश ब्रूनेई इंडोनेशिया और मलेशिया का पड़ोसी है। इसके सुल्‍तान हसन अल बोल्कियाह बेहद अमीर हैं। वह बेवर्ली हिल्‍स होटल, होटल बेल एयर समेत डोरचेस्‍टर होटल चेन के मालिक हैं। 
bornrich.com की रिपोर्ट के मुताबिक, सुल्‍तान ऑफ ब्रनेई की कुल संपत्ति 20 अरब डॉलर से ज्‍यादा की बताई जाती है। कहा जाता है कि वह हेयरकट के लिए करीब 13 लाख रुपए तक खर्च कर देते हैं और ज्‍यादा सोचते भी नहीं हैं।
उनके पास 600 रॉल्‍स रॉएस और 300 फरारी कारें हैं। इसके अलावा 6 पोर्शे और जगुआर जैसी कारें उनके महल में खड़ी रहती हैं। उनके पास दुनिया का सबसे ज्‍यादा लग्‍जरियस प्राइवेट प्‍लेन है। 1980 में उन्‍हें दुनिया का सबसे अमीर शख्‍स बताया गया था, लेकिन बाद में यह टाइटल उनसे छिन गया।

ब्रूनेई के सुल्‍तान ने अब तक तीन शादियां की हैं। तीन बीवियों से उनके पांच बेटे और सात बेटियां हैं। हसन अल बोल्कियाह ने पहली शादी राजकुमारी सालेह के साथ की थी। उनकी दूसरी शादी हजा मरियम के साथ हुई, लेकिन 2003 में उनका तलाक हो गया। इसके बाद 2005 में सुल्‍तान ने मलेशिया की टीवी प्रजेंटेटर के साथ शादी की, लेकिन 2010 में उनके साथ भी तलाक हो गया था।

सुल्तान 1967 से बुरनेई में सिंहासन संभाल रहे हैं। ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ के बाद वह दुनिया के सबसे लंबे समय तक सिंहासन पर रहने वाले शासक हैं। उनके पैलेस में करीब 1800 कमरे हैं जिसमें 22 कैरेट सोना लगा है। 7 हजार कारों का काफिला है। इनका निजी जेट विमान भी किसी पैलेस से कम नहीं है। उसमें खासतौर पर लकड़ी और सोने का काम किया गया है। 

Advertising