लाहौर: ननकाना साहिब में वकीलों पर लाठीचार्ज, तनाव में भी निकला नगर कीर्तन

punjabkesari.in Saturday, Nov 04, 2017 - 04:56 PM (IST)

लाहौरः गुरु नानक देव जी के जन्म स्थान ननकाना साहिब लाहौर में पाक सरकार की तरफ से बनाई जाने वाली बाबा नानक इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी को वहां के लोगों ने मजहबी मुद्दा बता कर विरोध किया जा रहा है । क्यू ट्रस्ट प्रॅापर्टी बोर्ड के चेयरमैन फारुक उल सिद्दीक द्वारा  यूनिवर्सिटी का स्थान बदलने को लेकर गुरु नानक देव जी के जन्मदिवस पर आज लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया जिसमें बार एसोसिएशन के नुमाइंदों तथा स्थानीय लोगों ने हिस्सा लिया।

प्रदर्शन दौरान वकीलों पर  लाठीचार्ज भी किया गया जिससे माहौल तनावपूर्ण हो गया। इस तनाव के बावजूद ननकाना साहिब में प्रकाशोत्सव पर नगर कीर्तन निकाला गया जिसमें स्थानीय सिख समुदाय ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। गौरतलब है कि दुनिया भरके सिखों की मांग तथा बाबा नानक के सिद्धांतों को प्रचारित करने और उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पाक सरकार ने 2008 में 415 एकड़ जमीन पर इस यूनिवर्सिटी को बनाने का मसौदा तैयार किया था।

चूंकि गुरुद्वारा साहिब की इस जमीन पर यूनिवर्सिटी बननी है उस पर कई इलाके बसे हुए हैं, जिसमें आम सिविलियन के अलावा डिस्ट्रिक बार एसोसिएशन के नुमाइंदों क घर भी हैं। विरोध करने वालों ने आरोप लगाया है कि यूनिवर्सिटी को हिंदू, सिख और इसाई धर्म को परमोट करने तथा इस्लाम को नीचा दिखाने के लिए बनाया जा रहा है।

पाक में गुरुद्वारा साहिब की देखरेख करने वाले एक्यू ट्रस्ट प्रापर्टी बोर्ड ने सरकार की मदद से इसका नींव पत्थर रखने का फैसला 14 नवंबर को गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के दिन किया था। यूनिवर्सिटी के लिए बोर्ड व अन्य प्रबंधकीय टीम का भी गठन कर दिया लेकिन इससे पहले लोग कोर्ट चले गए थे और काम रुक गया था ।  
एक्यू ट्रस्ट प्रॅापर्टी बोर्ड के चेयरमैन फारुक उल सिद्दीक ने बताया कि कुछ लोग अवाम को गुमराह कर एक्सप्लायट करना चाहते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News