दिल्ली में गलत पार्किंग पर काटा अब तक का सबसे बड़ा चालान

Friday, Nov 24, 2017 - 05:27 PM (IST)

नई दिल्लीः वैसे आमतौर पर गलत पार्किग में वाहन खड़ा करने पर चालन काटन आम बात है लेकिन दिल्ली में सरकारी महकमों की ये प्रक्रिया उस दौरान खास हो गई, जब अधिकारियों ने सड़क पर गलत पार्किंग करने पर अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना वसूला। दरअसल, दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट और एमसीडी की जॉइंट टीमों ने पब्लिक स्ट्रीट पर पार्किंग करने पर ट्रक को जब्त किया और 52410 रुपए का जुर्माना वसूला।

कमर्शियल वाहनों पर वजन के हिसाब से जुर्माना
डिपार्टमेंट के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक , 50 हजार से ज्यादा जुर्माना दो बड़े ट्रकों से वसूला गया है। साउथ एमसीडी में जुर्माना जमा करवाया गया है। एमसीडी की 3750 रुपए कंपोजिशन फीस के अलावा 47900 रुपए स्टोरेज फीस के रूप में लिए गए हैं। एमसीडी एक्ट के मुताबिक इन पर वजन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाता है, जो एक रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से वसूला जाता है।

पिछले दो दिनों की मुहीम में 97 वाहन किए जब्त
अधिकारियों के मुताबिक, इस मुहिम में पहले दिन 53 और दूसरे दिन 44 गाड़ियों को भी जब्त किया गया है, जिनमें से 78 बसें हैं और 19 दूसरे हेवी वीकल हैं। साउथ जोन में पहले दिन 20 गाड़ियों को जब्त किया गया था, जिनमें से दो ट्रॉला थे। इनमें से एक ट्रॉला से 52410 और दूसरे ट्रॉला के मालिक से 50 हजार से ज्यादा जुर्माना लिया गया है। बसों से भी 20 से 25 हजार रुपए तक का जुर्माना लिया गया है। 

ट्रैफिक जाम का बड़ा कारण सड़कों पर खड़ी गाड़ियां
इस दौरान अधिकारियों का कहना था कि आने वाले दिनों में इस मुहिम में और तेजी आएगी। उन्का कहना है कि दो दिन की मुहिम में एक बात साफ नजर आई है कि बड़ी गाड़ियां सड़कों पर काफी जगह घेर लेती हैं और उसके चलते ट्रैफिक जाम हो जाता है। सेंट्रल दिल्ली में भी ट्रैफिक जाम का बड़ा कारण सड़कों पर खड़ी गाड़ियां हैं। एमसीडी के पांच जोन में यह कार्रवाई शुरू की गई है। एनफोर्समेंट विंग की टीमों ने साउथ जोन में हयात होटल, सफदरजंग एंक्लेव, लाडो सराय, अंधेरिया मोड़, अधचीनी गांव, डीएलटीए स्टेडियम पर सड़क पर पार्क की गई गाड़ियों के खिलाफ कार्रवाई की। 


 

Advertising