LAMITIYE-2024: भारतीय सेना की टुकड़ी संयुक्त अभ्यास के लिए सेशेल्स हुई रवाना

Monday, Mar 18, 2024 - 05:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. भारतीय सेना की एक टुकड़ी संयुक्त सैन्य अभ्यास 'LAMITIYE-2024' के 10वें संस्करण में भाग लेने के लिए रविवार को सेशेल्स के लिए रवाना हुई। भारतीय सेना और सेशेल्स रक्षा बलों (एसडीएफ) के बीच संयुक्त अभ्यास 18-27 मार्च तक सेशेल्स में आयोजित किया जाएगा।


क्रियोल भाषा में 'LAMITIYE' का अर्थ 'दोस्ती' है, यह एक द्विवार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम है और 2001 से सेशेल्स में आयोजित किया जा रहा है। भारतीय सेना के गोरखा राइफल्स और सेशेल्स रक्षा बलों (एसडीएफ) के प्रत्येक 45 कर्मी अभ्यास में भाग लेंगे।


अभ्यास का उद्देश्य शांति स्थापना संचालन पर संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय VII के तहत अर्ध-शहरी वातावरण में उप-पारंपरिक संचालन में अंतर-संचालनीयता को बढ़ाना है। यह अभ्यास शांति अभियानों के दौरान दोनों पक्षों के बीच सहयोग और अंतर-संचालनीयता को बढ़ाएगा। दोनों सेनाओं के बीच कौशल, अनुभव और अच्छी प्रथाओं के आदान-प्रदान के अलावा द्विपक्षीय सैन्य संबंधों का निर्माण और प्रचार भी किया जाएगा। दोनों पक्ष नई पीढ़ी के उपकरणों और प्रौद्योगिकी का दोहन और प्रदर्शन करते हुए अर्ध-शहरी वातावरण में आने वाले संभावित खतरों को बेअसर करने के लिए अच्छी तरह से विकसित सामरिक अभ्यासों की एक श्रृंखला को संयुक्त रूप से प्रशिक्षित, योजना और निष्पादित करेंगे।


10 दिवसीय संयुक्त अभ्यास में क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास, युद्ध चर्चा, व्याख्यान और प्रदर्शन शामिल होंगे, जो दो दिनों के सत्यापन अभ्यास में समाप्त होंगे। यह अभ्यास दोनों सेनाओं के बीच आपसी समझ विकसित करने और संयुक्तता बढ़ाने में बहुत योगदान देगा। यह अभ्यास सहयोगात्मक साझेदारी को भी बढ़ावा देगा और दोनों पक्षों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में मदद करेगा।

Parminder Kaur

Advertising