सीबीआई के समक्ष पेश नहीं होंगे लालू और तेजस्वी

punjabkesari.in Monday, Sep 11, 2017 - 12:31 PM (IST)

नई दिल्ली: आईआरसीटीसी के दो होटलों के देखभाल की जिम्मेदारी एक निजी फर्म को दिये जाने के क्रम में हुई कथित अनियमितताओं के मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद यादव आज और उनके पुत्र तेजस्वी यादव कल सीबीआई के समक्ष पेश नहीं होंगे।  सूत्रों ने बताया कि लालू ने रांची की अदालत में अपने खिलाफ चल रहे मुकदमे की सुनवायी के कारण जबकि तेजस्वी ने अपने पूर्व-निर्धारित राजनीतिक कार्यों की वजह से सीबीआई द्वारा तय तारीख पर उपस्थित होने में असमर्थता जतायी है। सीबीआई ने लालू को 11 सितंबर जबकि तेजस्वी को 12 सितंबर को उपस्थित होने का सम्मन भेजा था।  एजेंसी के एक अधिकारी ने आज कहा, ‘‘हम ताजा सम्मन की नयी तारीख तय करेंगे।’’

सीबीआई सूत्रों ने बताया कि राजद प्रमुख को पूछताछ के लिए आज जबकि तेजस्वी को कल (12 सितंबर) सीबीआई मुख्यालय में उपस्थित होना था।  आरोप है कि रेल मंत्री रहते हुए लालू प्रसाद यादव ने रेलवे के दो होटलों बीएनआर रांची और पुरी के देखभाल की जिम्मेदारी विनय और विजय कोचर के मालिकाना हक वाली कंपनी सुजाता होटल को सौंपी और इसके बदले लालू ने एक बेनामी कंपनी के जरिए तीन एकड़ महंगी जमीन प्राप्त की।  प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि लालू ने अवैध तरीके से कोचर बंधुओं को लाभ पहुंचाने के लिए रेल मंत्री के अपने पद का दुरूपयोग किया और इसके बदले डिलाइट नामक बेनामी कंपनी के माध्यम से ‘‘महंगी जमीन’’ ली। 

उन्होंने बेइमानी और फर्जीवाड़ा करके बीएनआर रांची और पुरी के देखभाल का जिम्मा कोचर बंधुओं को सौंपा।  सीबीआई ने इस संबंध में लालू, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, पुत्र तेजस्वी यादव और पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रेम चंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।  प्राथमिकी में अन्य आरोपी हैं.. सुजाता होटल के निदेशक और चाणक्य होटल के मालिक विजय कोचर और विनय कोचर, डिलाइट मार्केटिंग कंपनी और तत्कालीन प्रबंधक निदेशक पी. के. गोयल। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News