हरिद्वार में आज से 'कुंभ' का आगाज, स्नान का लेना है पुण्य...तो दिखानी होगी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, Apr 01, 2021 - 10:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: हरिद्वार में महाकुंभ का आज से (1 अप्रैल) आगाज होने जा रहा है जोकि 30 अप्रैल तक चलेगा। सरकारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुंभ शुरू होने के साथ ही हरिद्वार जिले के सभी बॉर्डरों पर पहरा लगा दिया गया है। इसके साथ ही कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ही हरिद्वार में एंट्री मिलेगी। इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते कुंभ देरी से शुरू हो रहा है।

PunjabKesari

इससे पहले हरिद्वार में कुंभ का आयोजन जनवरी के महीने से शुरू हो जाता था जो 4 महीने तक चलता था लेकिन इस बार इसकी अवधि घटाकर केवल एक महीना कर दी गई है। हालांकि अखाड़ों ने जनवरी से ही गतिविधि शुरू कर दी थी। पेशवाई पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही निकलती रही।

PunjabKesari

महाशिवरात्रि पर अखाड़ों ने पहला शाही स्नान भी किया था। महाकुंभ में गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं को कोरोना की 72 घंटे पहले तक की RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट के श्रद्धालु गंगा में स्नान नहीं कर पाएंगे। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 12 राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं पर विशेष नजर रहेगी। जिले के सभी बॉर्डर और मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग श्रद्धालुओं की रैंडम सैंपलिंग करेगा।

PunjabKesari

धर्मशालाओं और होटलों में बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट के श्रद्धालु नहीं ठहर पाएंगे। जिला प्रशासन ने महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान से आने वाले यात्रियों को कोरोना की RT-PCR रिपोर्ट लाने की सलाह दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News