किसान नेता कुलवंत सिंह संधु का आरोप- आंदोलन बाधित करने की साजिश रच रहीं एजेंसियां

Saturday, Jan 23, 2021 - 01:14 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब हरियाणा के किसानों का विरोध प्रदर्शन पिछले 50 दिनों से भी अधिक समय से जारी है। इस बीच किसान नेताओं और सरकारी प्रतिनिधियों के बीच शुक्रवार को 11वें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही। किसानों ने बैठक में सरकार द्वारा कृषि कानूनों पर तय समय के लिए रोक लगाने और कमेटी गठित करने के प्रस्ताव को भी ठुकरा दिया। बैठक खत्म होने के बाद देर रात संवाददाताओं से बात करते हुए किसान नेताओं ने बड़ा आरोप लगाया है।

जम्हूरी किसान सभा के महासचिव कुलवंत सिंह संधू ने बड़ा आरोप लगाता हुए कहा कि किसानों के आंदोलन को बाधित करने के लिए एजेंसियों द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदर्शनकारी किसान नेताओं ने आरोप लगाया कि 26 जनवरी को प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली के दौरान उनमें से चार लोगों की हत्या किए जाने और अशांति पैदा करने की साजिश रची गई है। सिंघू बॉर्डर पर देर रात को प्रेस वार्ता के दौरान किसान नेताओं ने एक व्यक्ति को पेश किया, जिसने दावा किया कि उसकी टीम के सदस्यों को ट्रैक्टर रैली के दौरान कथित तौर पर पुलिसकर्मी बनकर भीड़ पर लाठीचार्ज करने को कहा गया। किसान नेता कुलवंत सिंह संधू ने आरोप लगाया कि कृषि कानूनों के खिलाफ जारी आंदोलन को बाधित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

बता दें कि किसान संगठनों ने सरकार के साथ 10वें दौर की वार्ता के दौरान मिल रही एनआईए नोटिस का भी मुद्दा उठाया था। इस पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए कहा कि अगर किसी निर्दोष को एनआईए का नोटिस गया है तो किसान संगठन सरकार को ऐसे लोगों के नामों की सूची दें। हम उस पर संज्ञान लेंगे और देखेंगे कि किसी निर्दोष को मुश्किल न हो। 

Pardeep

Advertising