राज्यपाल आज करेंगे अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव का शुभारंभ

Tuesday, Oct 08, 2019 - 09:04 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कुल्लू (शम्भू प्रकाश): कुल्लू का ऐतिहासिक अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव मंगलवार को भगवान रघुनाथ की भव्य रथयात्रा के साथ शुरू हो जाएगा। ढालपुर मैदान में दोपहर बाद आरंभ होने वाली इस भव्य रथयात्रा में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय भी भाग लेंगे। इसके बाद राज्यपाल शाम को 6 बजे विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियों का उद्घाटन करेंगे और उसके बाद लाल चंद प्रार्थी कला केंद्र में अंतर्राष्ट्रीय लोकनृत्य उत्सव कुल्लू दशहरा उत्सव-2019 का विधिवत उदघाटन करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव में भाग लेने के लिए अधिकतर देवी-देवता पहुंच चुके हैं और मंगलवार को देवी हिड़िम्बा के पहुंचते ही उत्सव का आगाज हो जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव समिति ने उत्सव की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। समिति के अध्यक्ष एवं वन, परिवहन, युवा सेवाएं और खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर सोमवार को स्वयं दिनभर कुल्लू में ही रहे और उत्सव की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए। इस दौरान गोविंद सिंह ठाकुर लोगों से भी मिलते रहे और उनकी समस्याएं भी सुनते रहे। लोगों की समस्याओं के समाधान को लेकर मंत्री साथ-साथ में उचित दिशा-निर्देश भी जारी करते रहे।

इस बीच अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के मद्देनजर समूचे ढालपुर क्षेत्र में पुलिस का पहरा कड़ा कर दिया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर कमांडो तैनात किए गए हैं। बम व डॉग स्क्वायड दस्ते ने भी अपना काम शुरू कर दिया है। कुल 1700 पुलिस व होमगार्ड जवान तैनात गए हैं और 13 अधिकारियों के दिशा-निर्देशानुसार उत्सव में सुरक्षा व ट्रैफिक कंट्रोल होगा। 

Lata

Advertising