कुलभूषण जाधव के मित्रों ने की अनुकूल फैसले के लिए दुआ

Thursday, May 18, 2017 - 06:29 PM (IST)

मुंबई: हेग में पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव के लिए कानूनी विशेषज्ञों की एक टीम कड़ी मेहनत कर रही है, वहीं मुंबई में उनके मित्र ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) से अनुकूल फैसला आने के लिए प्रार्थना की। जाधव के बचपन के मित्र तुलसीदास पवार और अन्य ने यहां गणेश पूजा की, उनके जीवन के लिए प्रार्थना की। कुछ घंटों बाद अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तान द्वारा जाधव को मौत की सजा दिए जाने पर रोक लगा दी। 

पवार ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘कूलभूषण ने जब राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए प्रवेश परीक्षा फार्म भरा था तब मैं वहां था। एनडीए में उनके पासिंग आउट परेड में भी मैं शामिल हुआ था।’’  मध्य मुंबई के लोअर परेल इलाका स्थित पृथ्वी नंदन सोसाइटी में जाधव के मित्रों ने सुबह के वक्त गणेश पूजा शुरू की। इसी स्थान पर वह पले बढ़े थे। एनएम जोशी मार्ग पुलिस थाना के पास स्थित एक अपार्टमेंट ब्लॉक में पूजा की गई।  

परिवार 1998 में लोअर परेल इलाके से बाहर गया था। पवार की पत्नी वंदना ने बताया, ‘‘पवार और जाधव परिवार के बीच करीबी संबंध है।’’ अपनी शादी के बाद वंदना की जाधव से जान पहचान हुई थी। जाधव के मित्रों ने उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाने की कोशिश के तहत एक हस्ताक्षर अभियान चलाया था। किंग जार्ज स्कूल में पढ़ाई करने के बाद जाधव ने यहां रूइया कॉलेज में शिक्षा हासिल की जिसके बाद वह पुणे के खड़वासला स्थित एनडीए में शामिल हुए।  
 

Advertising