कुलभूषण जाधव मामलाः ICJ में अगले सप्ताह फिर भिड़ेंगे भारत-पाक

Wednesday, Feb 13, 2019 - 02:24 PM (IST)

पेशावरः कुलभूषण जाधव मामले पर भारत इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ( ICJ ) में बड़ी लड़ाई लड़ने को तैयार है । अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में अगले सप्ताह भारत और पाकिस्तान फिर भिड़ेंगे। जाधव को इंसाफ दिलाने के लिए 18 फरवरी से संयुक्त राष्ट्र की अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में 4 दिनों तक सुनवाई होगी। सुनवाई की शुरुआत भारत के पक्ष से होगी, वहीं पाकिस्तान अगले दिन यानी 19 फरवरी को अपना पक्ष रखेगा।

20 फरवरी को दूसरे राउंड में पाकिस्तान द्वारा रखे गए पक्ष पर भारत जवाब देगा. वहीं पाक को यह मौका 21 फरवरी को मिलेगा। कुलभूषण जाधव भारतीय नागरिक है, पाक की ख़ुफ़िया एजेंसी ISI ने जाधव का अपहरण ईरान से किया था। बाद में पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने उन्हें जासूस बताकर मौत की सज़ा सुनाई थी। 25 मार्च 2016 से भारत लगातार जाधव की कॉन्सुलर एक्सेस की मांग कर रहा है। 2016 में ही पाक में भारतीय उच्चायोग को जाधव की गिरफ्तारी की जानकारी मिली थी। लेकिन आजतक पाकिस्तान ने जाधव का कॉन्सुलर एक्सेस नहीं दिया।

कॉन्सुलर एक्सेस न देने के पीछे पाकिस्तान जाधव के जासूस होने का हवाला देता है। पाकिस्तान का नकारात्मक रुख देख भारत ने 8 मई 2017 को अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट (ICJ) का दरवाज़ा खटखटाया था और कहा था कि कॉन्सुलर एक्सेस ने देकर पाकिस्तान ने वियना संधि का उल्लंघन किया है। इसके तहत एक-दूसरे के गिरफ्तार नागरिकों को कॉन्सुलर एक्सेस देना ज़रूरी है।

कोर्ट ने 18 मई 2017 को जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी और कहा था कि मामले की सुनवाई पूरी न होने तक पाक जाधव को फांसी न दे। बता दें कि 25 दिसंबर 2017 में पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी को जाधव से मिलने की इजाज़त दी थी। लेकिन पाक इस मुलाकात का तमाशा बना दिया था। मुलाकात के दौरान जाधव की पत्नी का मंगलसूत्र भी उतरवाया गया था।

Tanuja

Advertising