यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच जानिए सोशल मीडिया पर क्यों ट्रेंड हो रहे PM मोदी, लोग कर रहे तारीफ

Friday, Feb 25, 2022 - 01:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रेंड कर रहे हैं। ट्विटर पर यूजर्स #Modiji पर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन पर रूस के हमले से पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और तत्काल हिंसा रोकने की अपील करते हुए सभी पक्षों से कूटनीतिक बातचीत और संवाद की राह पर लौटने के ठोस प्रयास करने का आह्वान किया। पीएम मोदी के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर हुई चर्चा पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

कई यूजर्स ने लिखा कि यह पीएम मोदी ही कर सकते हैं कि युद्ध के इस संकट में करीब 25 मिनट रूसी राष्ट्रपति से बात की और युद्ध टालने को कहा। वहीं कईयों ने लिखा कि इसलिए नहीं भारत दुनिया में अपनी अलग पहचान रखता है। वहीं किसी ने लिखा कि पुतिन से बात करने वाले दुनिया के पहले प्रधानमंत्री हैं नरेंद्र मोदी जिन्होंने हिंसा रोकने की अपील की। कई मोदी को पॉवरफुल पीएम बता रहा हैं। पुतिन के साथ पीएम मोदी की बातचीत पर सोशल मीडिया पर मिली-जुली प्रतिक्रिया आ रही है। 

कल क्या कहा पीएम मोदी ने
प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन से बातचीत के दौरान ‘‘अपने दीर्घकालिक दृढ़ विश्वास'' को दोहराया कि रूस और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) समूह के बीच मतभेदों को सिर्फ ‘‘ईमानदार और गंभीर वार्ता'' से ही सुलझाया जा सकता है। इस दौरान पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को यूक्रेन से संबंधित हालिया घटनाक्रम से अवगत कराया। टेलीफोन पर हुई बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन को यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों, खासकर छात्रों की सुरक्षा से जुड़ी भारत की चिंताओं से भी अवगत कराया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी सुरक्षित वापसी भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता है। रूसी पक्ष द्वारा मोदी-पुतिन वार्ता के बारे में जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि मोदी ने वर्तमान में यूक्रेन में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायता मांगी, जिस पर राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि "आवश्यक निर्देश" दिए जाएंगे। 

यूक्रेन ने भी मांगी पीएम मोदी से मदद
यूक्रेन पर रूसी हमलों में आई तेजी के बाद भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने कहा कि रूस के सैन्य आक्रमण के कारण उत्पन्न संकट पर भारत के रुख को लेकर उनका देश (यूक्रेन) ‘काफी असंतुष्ट' है। साथ ही उन्होंने स्थिति को सामान्य बनाने के लिए भारत से समर्थन मांगा। पोलिखा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन कुछ गिने-चुने नेताओं में शामिल शामिल हैं, जिनकी बात रूसी राष्ट्रपति पुतिन सुनते हैं तथा नई दिल्ली, मास्को के साथ इस निकटता का उपयोग स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए कर सकती है। यूक्रेन की मदद की गुहार के बाद ही पीएम मोदी ने पुतिन से बात की थी।
 

Seema Sharma

Advertising