विधानसभा चुनाव से 15 महीने पहले विजय रूपाणी का इस्तीफा, गुजरात CM रेस में ये नाम

Saturday, Sep 11, 2021 - 04:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने राज्य में विधानसभा चुनाव से लगभग सवा साल पहले अपना त्यागपत्र राज्यपाल को सौंप दिया। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव दिसंबर 2022 में होने हैं। रूपाणी (65) ने दिसंबर 2017 में दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। उन्होंने शनिवार को राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मिलने और अपना इस्तीफा सौंपने के बाद मीडिया से कहा कि मैंने गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।

रूपाणी ने कहा कि मुझे पांच साल तक राज्य की सेवा करने का अवसर दिया गया। अब मेरी पार्टी जो काम देगी, मैं उसे करुंगा।' रूपाणी के इस्तीफे के बाद नया सवाल खड़ा हो गया है कि अब गुजरात की सत्ता किसके हाथ जाएगी। गुजरात का नया मुख्यमंत्री कौन होगा।

सीएम की रेस में यह नाम 
गुजरात के नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं और अब तक चार नाम सीएम पद के लिए सामने आए हैं। इनमें केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, नितिन पटेल, सीआर पाटिल और पुरषोत्तम रुपाला शामिल हैं। हालांकि भाजपा की तरफ से अभी कोई बयान सामने नहीं आया है। 

गुरुवार को शाह ने किया था गुजरात दौरा
गुरुवार रात गृहमंत्री अमित शाह निजी दौरे पर गुजरात पहुंचे थे। एक भाजपा के मुताबिक शाह शुक्रवार सुबह ही दिल्ली वापिस भी लौट गए थे। उनके गुजरात पहुंचने पर कोई कार्यक्रम नहीं किया गया, न ही पार्टी या सरकारी स्तर पर उनकी किसी से मिलने की योजना सामने आई है। बता दें कि नरेंद्र मोदी के बाद अभी तक कोई भी नेता गुजरात मुख्यमंत्री पद पर अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद आनंदी पटेल और फिर विजय रूपाणी को सीएम बनाया गया लेकिन इनका कार्यकाल भी अधूरा ही रहा।

Seema Sharma

Advertising