Inside story: जानिए कौन है वो नेता जिसने सिंधिया के 'मन की बात' पहुंचाई मोदी-शाह तक

punjabkesari.in Wednesday, Mar 11, 2020 - 11:48 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया और कमलनाथ सरकार के बीच पिछले काफी समय से तनातनी बनी हुई थी लेकिन अब यह लड़ाई खुलकर सामने आ गई है। आखिरकार मंगलवार होली वाले दिन सिंधिया ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और लंबे समय से चली आ रही उन अटकलों पर विराम लगा दिया कि कांग्रेस में सब ठीक है। यहां एक सवाल जो सबे दिमाग में है वो यह कि आखिर किसने ज्योतिरादित्य सिंधिया और भाजपा के बीच डील पक्की कराई। पर्दे के पीछे का वो शख्स कौन है जिसने कांग्रेस में हलचल मचा दी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तक सिंधिया के मन की बात पहुंचाई।

PunjabKesari

ज्योतिरादित्य को भाजपा में लाने वाला और हाईकमान तक बात पहुंचाने वाला कोई और नहीं बल्कि भाजपा प्रवक्ता जफर इस्लाम हैं। जफर इस्लाम अक्सर टीवी चैनलों पर डिबेट करते हैं। राजनीति में आने से पहले जफर एक विदेशी बैंक के लिए काम करते थे और लाखों की सैलरी पाते थे। पीएम मोदी से वो इतने प्रभावित हुए कि भाजपा में शामिल हो गए और फिर यहां से अपनी राजनीतिक पारी शुरू की। जफर के पीएम मोदी के साथ काफी अच्छे संबंध होने के कारण माना जा रहा है कि उनको मध्य प्रदेश में ऑपरेशन लोटस की जिम्मेदारी दी।

PunjabKesari

ऐसे शुरू हुई कहानी
जफर कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को पहले से जानते हैं। सिंधिया जब कभी दिल्ली आते को जफर से जरूर मुलाकात करते थे। लेकिन पिछले पांच महीने से दोनों की मुलाकातें काफी बढ़ गई थीं। सूत्रों के मुताबिक हाल ही में ज्योतिरदित्य और जफर के बीच पांच बैठकें हुई थीं। बताया जा रहा है कि यह बैठकें और मुलाकातें सिंधिया को भाजपा में लाने के लिए हो रही थीं। हालांकि खुद ज्योतिरदित्य सिंधिया ने जफर से सामने अपनी तरफ से पेशकश की थी। सिंधिया की पेशकश को जफर ने मोदी-शाह तक पहुंचाया और फिर अंदर खाते तैयारियां शुरू हुईं।

PunjabKesari

मध्यप्रदेश में अब तक जो भी हुआ उसकी पूरी रूपरेखा ज्योतिरदित्य के मुताबिक ही हुई। जब मंगलवार को सिंधिया ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की तो उस समय भी जफर वहां मौजूद रहे। मंगलवार को जब अमित शाह जब सिंधिया को लेकर प्रधानमंत्री आवास पहुंचे थे तो उस समय भी जफर इस्लाम केंद्रीय गृहमंत्री की गाड़ी में मौजूद थे। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद सिंधिया ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। सिंधिया के इस्तीफा देते ही 22 और विधायकों ने भी इस्‍तीफा दे दिया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News