जानिए, कौन था अबू दुजाना?.... और कैसे बना खूंखार आतंकी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 02, 2017 - 02:32 PM (IST)

श्रीनगर: सुरक्षा बलों ने मंगलवार को लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के कमांडर अबू दुजाना को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में एनकाउंटर के दौरान मार गिराया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अबू दुजाना पांच बार सुरक्षा बलों को चकमा देकर भाग चुका था। लेकिन अपनी बीवी को मिलने के कारण पुलवामा में सेना ने उसे मार गिराया।
PunjabKesari

पंपोर टैरर अटैक का मास्टरमाइंड था दुजाना
दुजाना पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के गिलगिट बाल्टिस्तान इलाके का रहने वाला था। 17 वर्ष की उम्र में वो लश्कर में शामिल हुआ। दुजाना ने पहली बार साल 2010 में दक्षिण कश्मीर में घुसपैठ की थी। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2014 में दुजाना को पुलवामा के काकपोरा में एक आतंकवादी के अंतिम संस्कार में देखा गया। इसके बाद 2015 में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए अबू कासिम के बाद दुजाना लश्कर ए तैयबा का कमांडर बन गया।
PunjabKesari
जानकारी के मुताबिक, दुजाना उत्तर कश्मीर में सबसे ज्यादा सक्रिय रहा और समय बीतने के साथ-साथ यहां पर ही उसने पक्के तौर पर अपने आप को शिफ्ट कर दिया था। अबू दुजाना को "दिमागदार आतंकवादी" कहा जाता था। इस साल मई में, दुजाना और उसके दो सहयोगियों ने सुरक्षा बलों की सुरक्षा को तोड़ दिया था और वे दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के हकिरपोरा गांव में सुरक्षा बलों से बचाव करते हुए भाग गए थे। यह दूसरा मौका था जब दुजाना सुरक्षा बलों के हाथ से निकला था। दुजाना को पिछले वर्ष हुए पंपोर टैरर अटैक का मास्टरमाइंड बताया जाता है जिसमें आठ सीआरपीएफ के जवान शहीद हुए थे।

इसके अलावा दक्षिण कश्मीर में प्रदर्शनकारियों की रैलियों के दौरान दुजाना को पिछले साल कई सार्वजनिक प्रदर्शनों के दौरान देखा गया था। जुलाई 2016 में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के अंतिम संस्कार में भी दुजाना मौजूद था। रिपोर्ट के मुताबिक अबू दुजाना A++ कैटेगरी का आतंकवादी था जिसके सिर पर 15 लाख रुपए का इनाम रखा गया था। मंगलवार को सुबह 4.30 बजे दुजाना को सुरक्षा बलों ने उसके घर पर घेर लिया। यहां सुबह 9.30 बजे तक फायरिंग हुई जिसमें अबू दुजाना मारा गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News