जानिए कौन है समीर वानखेड़े...जिनकी हिरासत में शाहरुख खान का बेटा, कभी एयरपोर्ट पर रोक ली थी वर्ल्ड कप ट्रॉफी

Sunday, Oct 03, 2021 - 02:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बॉलीवुड जगत में एक बार फिर से हलचल मच गई है। बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख के बेटे आर्यन को नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) मुंबई से गोवा जा रही क्रूज पर रेव पार्टी करते हुए पकड़ा है। मिली जानकारी के अनुसार आर्यन के ड्रग लेने की बात भी सामने आई है। क्रूज पर चल रही रेव पार्टी का पूरा भंडाफोड़ NCB के अधिकारी समीर वानखेड़े ने किया है।

बता दें कि समीर वानखेड़े वहीं अधिकारी हैं जिन्होंने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के खिलाफ ड्रग्स की साजिश की जांच की थी। भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी वानखेड़े का एक बॉलीवुड से खास कनेक्शन भी है। वानखेड़े ने मराठी अभिनेत्री क्रांति रेडकर से शादी की है। क्रांति रेडकर ने साल 2003 में फिल्म गंगाजल में अभिनेता अजय देवगन के साथ काम किया था। वानखेड़े साल 2008 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं और उन्होंने मार्च 2017 में क्रांति से शादी की थी। 

इन पोस्ट पर रह चुके हैं वानखेड़े
समीर वानखेड़े की पहली पोस्टिंग मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम ऑफिसर के तौर पर हुई थी। साल 2008 से साल 2020 तक वे एयर इंटेलिजेंस यूनिट (AIU) के उपायुक्त, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के अतिरिक्त एसपी, राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) के संयुक्त आयुक्त और NCB के जोनल निदेशक के पद पर रह चुके हैं। पिछले दो सालों में वानखेड़े ने अपनी टीम के साथ मिलकर एक जांच में 17,000 करोड़ रुपए की ड्रग्स जब्त की है।

मशहूर हस्तियों को भी ढील नहीं
सीमा शुल्क विभाग (border tax department) में सेवा देते हुए समीर ने कथित तौर पर कई मशहूर हस्तियों को क्लीयरेंस नहीं दिया था। जब तक सेलेब्स ने विदेशी मुद्रा में खरीदे गए सामान का खुलासा और उस पर टैक्स पे नहीं किया तब तक वानखेड़े ने उनको कोई रियायत नहीं दी थी। इतना ही नहीं, उन्होंने टैक्स का भुगतान नहीं करने वाली दो हजार से ज्यादा फिल्मी हस्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। साल 2013 में वानखेड़े ने गायक मीका सिंह को मुंबई एयरपोर्ट पर विदेशी मुद्रा के साथ था। इसके अलावा अनुराग कश्यप, विवेक ओबेरॉय और रामगोपाल वर्मा सहित कई बॉलीवुड सेलेब्स के स्वामित्व वाली संपत्तियों पर भी छापेमारी की थी। साल 2011 में सोने से बनी क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी को भी कस्टम ड्यूटी का देने के बाद ही मुंबई हवाई अड्डे से जाने दिया था। वानखेड़े अपनी सर्विस को लेकर हमेशा सक्रिय रहते हैं और किसी को भी बिना जांच जाने नहीं देते। 

Seema Sharma

Advertising