जानिए कौन हैं सलमान निजामी, जिसके ट्वीट को PM मोदी ने बनाया मुद्दा

Saturday, Dec 09, 2017 - 02:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मणिशंकर अय्यर के बयान को लेकर कांग्रेस को घेरने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और नेता को निशाने पर लिया है। पीएम ने जम्‍मू कश्मीर के युवा नेता और पूर्व में पत्रकार रहे सलमान निजामी की विचारधारा पर सवाल खड़ा करते हुए कांग्रेस को घेरने की कोशिश की। मुद्दा बनाया गया निजामी के पुराने ट्वीट को जो उन्होंने कभी कश्मीर की आजादी के समर्थन में किए थे।

गुजरात चुनाव के अंतिम दौर में मोदी नेे एक रैली में कहा कि सलमान निजामी यूथ कांग्रेस के एक नेता हैं। वे गुजरात में कांग्रेस के लिए प्रचार भी कर रहे हैं। सलमान ने ट्विटर पर लिखा कि राहुल के पिता कौन थे। राहुल की दादी कौन थी। पीएम ने कहा कि यह ठीक है पर सलमान ने पूछा कि मोदी, आप बताइए, आपकी मां कौन हैं, आपके पिता कौन हैं। इस तरह की भाषा का इस्तेमाल दुश्मनों के लिए भी नहीं किया जा सकता। 

जम्मू में कांग्रेस का जाना माना चेहरा
बता दें कि कश्मीर घाटी के रहने वाले सलमान निजामी वहां की राजनीति समस्याओं के बारे में दशकों से लिखते रहें हैं। कश्मीर पर उनके लिखे लेख लगभग देश की सभी प्रतिष्ठित अखबार और पत्रिकाओं में छप चुके हैं। कांग्रेाी नेता ने मार्च 2014 में पार्टी की सदस्यता ली थी तभी से वह घाटी में जाना माना चेहरा हैं। जम्मू-कश्मीर कांग्रेस कमिटी में उन्हें ज्वाइंट सेक्रेटरी का पद दिया गया है। 

सलमान ने अफजल गुरु को कहा था शहीद
कांग्रेस में शामिल होने के तुरंत बाद ही सलमान के ट्विटर हैंडल से 2013 में ऐसे कई ट्वीट पोस्ट हुए थे जिनमें कश्मीर को भारत से आजादी की बात कही गई थी। उन्होंने अपने ट्वीट पर अफजल गुरु को शहीद का दर्जा दिया था। उन्होंने भारतीय सेना द्वारा कश्मीर में महिलाओं के साथ रेप करने के आरोप लगाए थे। हालांकि 2015 में उन्होंने इस बारे में सफाई दी थी ये ट्वीट उन्होंने नहीं किए थे। उनका अकाउंट हैक हुआ था। ये ट्वीट फर्जी हैं इस मामले में एफआईआर भी कराई गई है।

योगी आदित्यनाथ को बताया कट्टरपंथी 
अगस्त में सलमान निजामी एक और बार चर्चा में आए थे जब उन्होने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को कट्टरपंथी बताते हुए ट्वीट किया था। सलमान निजामी के इस ट्वीट के बाद उनके ऊपर सुप्रीम कोर्ट में एक मानहानि का मुकदमा का दायर भी किया गया था। सलमान निजामी को इसके बाद जान से मारने की धमकी भी दी गई थी जिसमें लिखा था कि इंडिया मे रहना है तो मोदी-मोदी कहना होगा। भारत माता की जय। फिलहाल पीएम मोदी के जिक्र के बाद सलमान निजामी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल को प्राइवेट कर लिया है।

Advertising