जानिए किस देश के प्रधानमंत्री का PM मोदी ने किया जिक्र, जिनपर लगा था 13000 रुपये का जुर्माना

Tuesday, Jun 30, 2020 - 05:16 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन दिया। इमसें पीएम मोदी ने कहा कि भले ही हम दो गज की दूरी को लेकर, बीस सेकंड हाथ धोने को लेकर सतर्क रहे हैं। आज जब हमें ज्यादा सतर्कता की जरूरत है तो लापरवाही बढ़ना बहुंत चिंता का कारण है। उन्होंने मास्क न पहनने पर बुल्गारिया के प्रधानमंत्री बोइको बोरिसोव पर लगे 13,000 के जुर्माने का उदाहरण दिया।

पीएम मोदी ने कहा किअभी आपने खबरों में देखा होगा कि एक देश के प्रधानमंत्री पर 13 हजार का जुर्माना इसलिए लग गया, क्योंकि वे मास्क पहने बिना गए थे। भारत में भी स्थानीय प्रशासन को इसी चुस्ती से काम करना चाहिए। यह 130 भारतीयों की रक्षा का अभियान है। गांव का प्रधान हो या देश का प्रधानमंत्री, कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है।'' दरअसल, मोदी ने अपने भाषण में बुल्गारिया के प्रधानमंत्री का भी उदाहरण दिया। बोरिसोव को हाल ही में जुर्माना देना पड़ा था, क्योंकि वे चर्च में बिना मास्क लगाए पहुंचे थे।

पीएम मोदी ने आगे अपने संबोधन के दौरान कहा, "अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि एक राष्ट्र,  एक राशन कार्ड ‘One Nation One Card।  इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गांव छोड़कर के कहीं और जाते हैं।"

इसके अलावा पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि त्योहारों का ये समय, जरूरतें भी बढ़ाता है, खर्चे भी बढ़ाता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक, यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाए।

 

Yaspal

Advertising