See More

जानिए क्या है कोरोना हॉटस्पॉट, जिसने PM मोदी की बढ़ाई चिंता

2020-04-14T12:36:13.737

नेशनल डेस्क: कोरोना संक्रमण को तीसरे चरण में पहुंचने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। पीएम मोदी ने कहा है कि 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। इस दौरान मोदी ने Hotspots को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि हम देश में इसे और बढ़ने नहीं देंगे। दरअसल कोरोना के खिलाफ जंग में हॉटस्पॉट को लेकर पूरी तरह सतर्कता बढ़ती जा रही है। कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी इस काम में भी जुटे हुए हैं और कोरोना संक्रमित इलाकों (Corona Infected Areas) को चिन्हित कर इन्हें हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है। 

PunjabKesari

खबरों की माने तो सरकार ने फैसला लिया है कि यदि किसी इलाक़े में संक्रमण के बड़े पैमाने पर फैलने की संभावना है तो सिर्फ एक मामला सामने आने पर भी उस इलाक़े को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया जाएगा। हांलाकि इस बीच  (Hotspot) के अंदर रहने वालों की आवश्यकताओं का भी पूरा ख्याल रख रहा है। पंजाब केसरी की इस रिपोर्ट में जानिए क्या होता है Hotspots और अब तक कौन कौन से जिले हुए सील:-

कोरोना हॉटस्पॉट होता है क्या

  • हॉटस्पॉट का अर्थ यह है कि वह जगह जहां सबसे अधिक कोरोना पॉजिविट मरीज पाए जा रहे हैं।
  • इन जिलों के वे मोहल्ले पूरी तरह सील होंगे जहां सबसे  ज्यादा मरीज मिल रहे हैं।
  • इन इलाकों का कोई भी व्यक्ति ना ही यहां से बाहर जा पाएगा, और ना ही बाहर का कोई व्यक्ति इन इलाकों में एंट्री पा सकेगा, यानी पूरी तरह से आवाजाही रोकी जाएगी।
  • सील किए गए इलाकों में पूरी तरह होम डिलीवरी होगी ।
  • स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और डिलीवरी वाले कर्मचारी ही इन इलाकों में जा पाएंगे।
  • सील किए गए पूरे इलाके में बैरियर लगाए जाएंगे और मैजिस्ट्रेट के साथ पुलिस अधिकारी इलाके की निगरानी करेंगे।
  • इन जिलों में जारी किए गए पासों की समीक्षा की जाएगी और अनावश्यक पासों को निरस्त किया जाएगा।
  • इन जिलों के कोरोना प्रभावित इलाकों यानी हॉटस्पॉट्स की सभी दुकानों, मंडियों आदि को भी बंद किया जाएगा। 

PunjabKesari


कोरोना हॉटस्पॉट के दिल्ली में 47 इलाके हुए सील 

दिल्ली सरकार ने सोमवार को चार नए इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया। इसके साथ अब यह संख्या 47 पर पहुंच गई है। इससे पहले रविवार को दिल्ली सरकार की ओर से आठ नए हॉट स्पॉट घोषित किया गया था। सरकार ने इन सभी इलाकों को सील कर दिया है और लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी गई है। अब इन इलाकों में ना तो कोई बाहर का जा सकेगा, ना ही कोई अंदर से बाहर आ सकेगा। हॉटस्पॉट घोषित किए गए सभी इलाके में कोरोना का कोई न कोई मामला सामने आया है। कोरोना के मामले पॉजिटिव आने के बाद सरकार ने उन घरों के आसपास के इलाकों को सील कर दिया है। जिससे कोरोना का संक्रमण आगे ना बढ़े। साथ ही आसपास के लोगों का पता करके उनकी स्क्रीनिंग कर उन्हें क्वारंटाइन में भेजा जाएगा। सरकार इन इलाकों को सेनेटाइज भी कराएगी।


कोविड 19  हॉटस्पॉट यूपी में दो चरणों में

कोरोना की रोकथाम के लिए उत्तर प्रदेश में अब तक दो चरणों में 208 हॉटस्पॉट चिह्नित कर कार्रवाई की जा रही है। इन हॉटस्पॉट क्षेत्रों में 401 कोरोना संक्रमित (Covid 19 Infection) व्यक्ति मिले हैं। इसके अलावा 2470 कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों में से 2427 व्यक्तियों को संस्थागत क्वारंटाइन किया गया है। दूसरे चरण में 62 हॉटस्पॉट चिह्नित किए गए हैं, जिनमें अब तक 1,62,664 मकान सूचीबद्ध कर 9,50,828 व्यक्तियों को चिह्नित किया गया है। दूसरे चरण में शामिल हॉटस्पॉट क्षेत्रों में 80 कोरोना संक्रमित व्यक्ति हैं। इन क्षेत्रों में 1062 व्यक्ति संस्थागत क्वारंटाइन में रखे गए हैं।

PunjabKesari

कोरोना का कहर राजस्थान में भी  

राजस्थान में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। यहां कोविड-19 के 847 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। प्रदेश में भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, झुंझुनूं, बांसवाड़ा, टोंक, कोटा के बाद अब कोरोना वायरस (Coronavirus In Hindi) का नया हॉटस्पॉॅट बन रहा है जैसलमेर का पोकरण कस्बा। यहां महज छह दिन में 29 पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिससे राज्य में हड़कंप मच गया। जैसलमेर का जिला प्रशासन, पुलिस, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महकमे का पूरा ध्यान पोकरण विधानसभा क्षेत्र पर केंद्रित हो गया है। गत दिनों के दौरान धीमी गति से लिए जा रहे कोविड-19 के सेम्पलों की गति पॉजिटिव केस आने के बाद एकदम से तेज कर दी गई है।


कोरोना हॉटस्पॉट बना मुंबई का वर्ली

मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस संक्रमण से दो लोगों की मौत समेत छह नए मामले मंगलवार को सामने आए और इसके साथ ही इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 55 हो गई। नए मामले धारवी के मुस्लिम नगर, कल्याणवाड़ी, जनता सोसायटी और राजीव नगर में सामने आए हैं। एशिया के सबसे बड़े झुग्गी-बस्ती इलाके धारावी में अभी तक सात लोगों की वायरस से संक्रमित होने के बाद जान जा चुकी है, जिसके बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग ने वर्ली के कोलीवाड़ा और गोरेगांव को हॉटस्पॉट घोषित किया है।


 


vasudha

Related News