करवा चौथ स्पेशल: कुछ एेसी है इन राजनेताओं की लव स्टोरी

Saturday, Oct 27, 2018 - 03:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: करवाचौथ के व्रत का अपने आप में उसका अलग ही महत्व होता है। महिलाएं इस दिन का बेसब्री से इंतजार करती है और सज-धजकर अपने पति की दीर्घायु के लिए निर्जल पूजा करती है। वहीं पतिदेव अपनी बीवियों को खुश करने के लिए उनके लिए गिफ्ट्स खरीदते हैं। आमजन से लेकर नेता तक सभी इस दिन को बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। पढ़िए नेताओं की कुछ दिलचस्प कहानियां:-



व्रत तुड़वाने के लिए सब काम छोड़ देते हैं ‘वे’
आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सदस्य संजय सिंह और अनीता की शादी के 24 साल हो गए हैं। पिछले दस साल से अनीता करवाचौथ का व्रत रख रही हैं। अनीता ने बताया कि इन 10 सालों में ऐसा कभी नहीं हुआ कि संजय ने मेरा व्रत ना खुलवाया हो। वह सब जरूरी काम छोड़कर व्रत तुड़वाने के लिए घर पर ही होते हैं। इस बार भी उन्हें मध्यप्रदेश के दौरे पर जाना था, लेकिन उन्होंने इस दौरे को आगे के लिए टाल दिया। अनीता ने बताया कि वह सुल्तानपुर की रहने वाली हैं और संजय जौनपुर के हैं। उनके परिवारों में करवाचौथ का व्रत नहीं होता। शादी के बाद जब वह ससुराल में रहने लगीं तो उनका करवाचौथ व्रत के बारे में पता चला। उन्होंने बताया कि पड़ोस में कायस्थ समाज की महिलाएं सामूहिक करवाचौथ की पूजा करती थीं। वह भी प्रभावित हुईं और सास-ससुर से अनुमति लेकर व्रत करने लगीं। अनीता ने बताया कि उनके यहां होने वाला पारंपरिक तीज व्रत भी वह पति की दीर्घायु के लिए रखती हैं। अनीता ने बताया कि करवाचौथ व्रत रखने के लिए इस बार उन्होंने जहां खूबसूरत साड़ी खरीदी है और पूरे हाथ पर मेहंदी रचाई है। संजय  ने गिफ्ट दिया है? यह पूछे जाने पर अनीता ने कहा कि संजय काफी सीधे-सादे इन सब चीजों से दूर रहते हैं। प्यार में उन्हें दिखावा पसंद नहीं है। 


पत्नी के लिए व्रत रखते हैं तीखी राजनीति करने वाले कपिल
आम आदमी पार्टी से विधायक बने और दिल्ली सरकार में मंत्री रह चुके कपिल मिश्रा अपने बागी तेवरों के कारण काफी चर्चा में रहते हैं। लेकिन, जितनी तीखी राजनीति कपिल करते हैं, उससे ज्यादा वह पत्नी प्रीति को प्रेम करते हैं। तभी तो पत्नी के साथ वह भी करवाचौथ का व्रत करते हैं। प्रीति ने बताया कि कपिल मिश्रा और उनकी मेरी लव मैरिज हुई है। दोनों दिल्ली विश्वविद्यालय के आंबेडकर कॉलेज में बैचलर इन सोशल वर्क में स्नातक की पढ़ाई कर रहे थे, तभी दोनों के बीच प्रेम हुआ। इसके बाद दोनों ने शादी का फैसला कर लिया। अब शादी को 10 साल होने वाले हैं, लेकिन करवाचौथ का व्रत करते हुए हमेशा यही लगता है कि यह मेरा पहला व्रत है। उन्होंने बताया कि कपिल भी मेरे लिए निर्जल व्रत रखते हैं और मेरी लंबी उम्र की कामना करते हैं। व्रत उद्यापन करने के बाद हम दोनों लांग ड्राइव पर जाते हैं और बाहर ही लंच करने के साथ करते हैं।


आमने-सामने चुनाव लड़े थे आज एक साथ करते हैं व्रत
अनिल झा और पूनम झा की कहानी निराली है। कभी एक दूसरे के सामने चुनाव लड़ते थे और अब दोनों एक साथ करवाचौथ का व्रत रखते हैं। पूनम ने 1998 में दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ा था। वह एनएसयूआई से थीं और अनिल एबीवीपी से थे। चुनाव में पूनम 500 वोटों से हार गई। उधर अनिल चुनाव तो जीत गए थे, लेकिन अपना दिल हार गए थे। इसी का नतीजा रहा कि इस चुनाव के ठीक 2 साल बाद यानि वर्ष 2000 में दोनों ने लव मैरिज कर ली। यही नहीं अनिल से विवाहर करने के बाद पूनम ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा की सदस्यता भी ले ली। इस शादी ने सबको चौंका दिया था। पूनम ने बताया कि मैं हरियाणा से हूं और अनिल बिहार से, इसीलिए मैं जहां बिहार के सभी त्यौहार छठ, ज्यूतिया व तीज करती हूं वहीं करवाचौथ का व्रत भी रखती हूं। अनिल किराड़ी से विधायक रह चुके हैं और पूनम मुबारकपुर डबास से निगम पार्षद हैं। 


पारुल मुखी ने व्रत के लिए बनवाया इंडो वेस्टर्न लहंगा
समाज को एक सूत्र में बांधने की पहल मेरे पति और ससुर काफी लंबे समय से करते आ रहे हैं। इसलिए, करवाचौथ के व्रत को हमने चारदीवारी में मनाने की बजाय सामूहिक रूप से मनाना शुरू किया। जनकपुरी में करीब 1 हजार विवाहिताएं एक साथ व्रत करती हैं और एक साथ सभी चांद देखकर पति के हाथों पानी पीकर व्रत तोड़ती हैं। पारुल ने कहा कि पति अतुल मुखी भाजपा पश्चिमी जिले के पदाधिकारी हैं और समाज में उनकी सक्रियता बहुत ज्यादा रहती है। यही वजह है कि व्रत को सबके साथ मनाया जाता है। पारुल ने बताया कि उन्होंने मेहंदी लगाने के साथ इंडो-वेस्टर्न लहंगा विशेष तौर पर करवाचौथ पर पहनने के लिए खरीदा है।

vasudha

Advertising