ट्रंप और मेलानिया के भारत दौरे दौरान कब और कहां होंगे कार्यक्रम, जानिए पूरा शेड्यूल

Thursday, Feb 20, 2020 - 04:34 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2 दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं। वह सोमवार यानि 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे। अहमदाबाद और आगरा सहित दिल्ली में भी ट्रंप के स्वागत लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही है।  भारत के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के होम टाऊन गुजरात में ट्रंप का भव्य स्वागत किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, परधानमंत्री मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर खुद एयरपोर्ट पर ट्रंप को रिसीव करने पहुंचेंगे। डोनाल्ड ट्रंप का भारत में लगभग 48 घंटे का कार्यक्रम है। इस दौरान वे अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली का भ्रमण करेंगे।   रवीश कुमार ने बताया कि यह राष्ट्रपति ट्रंप का पहला भारत दौरा है। उन्होंने कहा कि 8 माह में यह ट्रंप की पीएम मोदी से 5वीं मीटिंग होगी।

 

 

24 फरवरी अहमदाबाद का शेड्यूल

ट्रंप का विशेष विमान एयरफोर्स वन 24 फरवरी को सुबह 11.55 बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद उनकी अगुवाई करेंगे। 

एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी 22 किलोमीटर का रोड शो करेंगे। इस रोड शो में भारत की झलक दिखाने के लिए 28 मंच बनाए जा रहे हैं। इसे इंडिया रोड नाम दिया गया है।

इस दौरान ट्रंप और मेलानिया साबरमती आश्रम भी जाएंगे। जहां इनका केवल 15 मिनट रुकने का कार्यक्रम है। इस दौरान ट्रंप और मेलानिया को चरखा उपहार स्वरूप दिया जाएगा।

साबरमती आश्रम से निकलकर ट्रंप अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में 1:15 बजे पहुंचेंगे। यहां वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम 'हाउडी मोदी' जैसा होगा।

नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। इसमें कई बॉलीवुड की हस्तियां भी शामिल होंगी।मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप और मोदी के ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के लिए एक लाख से ज्यादा लोगों को बुलाया गया है। इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अमेरिकी मेहमानों के लिए लंच का आयोजन किया जाएगा।

ट्रंप और मेलानिया तकरीब 150 मिनट अहमदाबाद में रुकेंगे। लंच करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति का काफिला 3:30 बजे आगरा के लिए रवाना हो जाएगा। 

4:30 Pm: ट्रंप आगरा में ताज महल देखने जाएंगे।  उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम पांच बजे ताजमहल दिखाने ले जाएंगे।इसके बाद ट्रंप और उनकी पत्नी शाम 5:30 बजे तक दिल्ली आएंगे। 

25 फरवरी दिल्ली का शेड्यूल

सुबह 9 बजे  ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत होगा ।

11.30 बजे नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। इसी बीच मेलानिया ट्रंप दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगे और बच्चों से मुलाकात करेंगी।

4:30 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति दूतावास के स्टाफ से मुलाकात करेंगे व रात  8  बजे राष्ट्रपति भवन में दोनों के लिए डिनर का आयोजन किया जाएगा।  और रात को दस बजे  ट्रंप और मेलानिया जर्मनी के लिए रवाना हो जाएंगे। 

 

 

 


 

 

Tanuja

Advertising