किसान संगठन की अपील, मोदी सरकार के खिलाफ करें वोट

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2019 - 06:42 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय किसान महासभा (आरकेएम) ने सोमवार को कृषक समुदाय से अपील की कि वे भाजपा को वोट नहीं दें। महासभा में 185 किसान संगठन शामिल हैं। आरकेएम ने पुस्तिका जारी की, ‘नरेन्द्र मोदी किसान विरोधी’ जिसमें उसने कृषि के मोर्चे पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की विफलताओं का जिक्र किया है।

कई किसान नेताओं ने यहां संवाददाता सम्मेलन में मोदी सरकार पर किसानों से छल करने के आरोप लगाए और कहा कि पिछले पांच वर्षों में केंद्र सरकार के कार्य किसानों के लिए नुकसानदायक रहे। हरियाणा के अभिमन्यु कोहाड़ ने कहा, ‘‘इस पुस्तिका का मुख्य उद्देश्य किसानों और युवकों को किसानों की विपन्नता और बेरोजगारी जैसे राष्ट्रीय और सामाजिक महत्व के मुद्दों पर गैर राजनीतिक तरीके से जागरूक करना है।’’

कोहाड़ ने दावा किया कि मोदी सरकार ने किसानों को ऋण मुक्त कराने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। लेकिन करोड़पतियों के 2.72 लाख करोड़ रुपये माफ कर दिए। मध्यप्रदेश के शिव कुमार काकाजी ने दावा किया कि सत्तारूढ़ भाजपा सरकार ने किसान विरोधी 25 निर्णय किए जिसमें स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू नहीं करना भी शामिल है जिसमें कृषि उत्पादों के लिए बेहतर मूल्य देने की अनुशंसा शामिल है।

पंजाब के जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि ऑनलाइन राष्ट्रीय कृषि बाजार या ई-नैम, मृदा स्वास्थ्य कार्ड और सिंचाई योजना किसानों को किसी तरह की राहत पहुंचाने में पूरी तरह विफल रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News