378 दिन बाद किसान आंदोलन खत्म, लेकिन जल्द नहीं खुलेगा सिंघु बॉर्डर...यह है वजह

Friday, Dec 10, 2021 - 09:19 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार से मिली आश्वासन की चिट्ठी के बाद संयुक्त किसान मोर्चा ने गुरुवार को पिछले एक साल से चल रहे किसान आंदोलन को खत्म करने का ऐलान किया। मोर्चा ने कहा कि  किसान 11 दिसंबर को घर वापसी करेंगे और धरनास्थल से हटना शुरू कर देंगे। 15 दिसंबर को पंजाब में सारे टोल प्लाजा से धरना खत्म कर दिया जाएगा। 

जल्दी नहीं खुलेगा सिंघु बॉर्डर
आंदोलन खत्म होते ही NH-44 के जरिए दिल्ली तक आवागमन शुरू नहीं हो सकेगा बल्कि इसके लिए 15 दिसंबर तक इंतजार करना होगा। जी.टी. रोड पर रुके निर्माण कार्य व 10 किलोमीटर तक यानि KGP-KMP से लेकर सिंघू बॉर्डर तक मुरम्मत कार्य में समय लग सकता है।

बता दें कि चिट्ठी मिलने के बाद सिंघू बार्डर पर सबसे पहले 5 सदस्यीय कमेटी में शामिल गुरनाम चढूनी, अशोक धवले, बलबीर राजेवाल, शिवकुमार कक्का व युद्धवीर सिंह ने बैठक की। इसके बाद मोर्चा की 9 सदस्यीय कमेटी और आखिर में संयुक्त किसान मोर्चा के सभी सदस्यों की बैठक बुलाई गई।

2 घंटे तक चली बैठक में सर्वसम्मति से आंदोलन स्थगित किया गया। किसान नेताओं ने ऐलान किया कि 15 जनवरी को किसान मोर्चा ने दिल्ली में रिव्यू बैठक बुलाई है, जिसमें सरकार द्वारा तब तक की कार्रवाई पर चर्चा होगी।

Seema Sharma

Advertising