किडनी ट्रांसप्लांट से बचा सकती है रोज 1 कप कॉफी

Tuesday, Dec 17, 2019 - 10:46 AM (IST)

नई दिल्ली: ज्यादातर लोगों को कॉफी पीना पसंद होता है। यही वहज है कि दुनियाभर में सबसे अधिक पिया जाने वाला बेव्रेज कॉफी है। अगर सीमित मात्रा में जरूरत के हिसाब से इसका सेवन किया जाए तो कॉफी पीने के कई हैल्थ बैनीफि ट्स हैं। हालिया रिसर्च में सामने आया है कि कॉफी पीने से किडनी फंक्शन में सुधार होता है। यह रिसर्च अमरीकन जर्नल ऑफ  किडनी डिसीज में पब्लिश हुआ है। 


शोधकत्र्ताओं अनुसार क्रॉनिक किडनी डिसीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें किडनी की वेस्ट को फि ल्टर करने की क्षमता कम होती है और किडनी धीरे-धीरे काम करना बंद करती है। अगर वक्त रहते इस समस्या का समाधान न किया जाए तो किडनी फेल्यॉर की संभावन कई गुना बढ़ जाती है। इसका इलाज फि र सिर्फ  डायलसिस और किडनी ट्रांसप्लांट ही रह जाता है। जीमोन वाइड एसोसिएशन स्टडी से जुड़े ऑलिवर जे. कैनेडी और टीम द्वारा कॉफी कंजम्पशन का किडनी पर असर ऑब्जर्व किया गया। 


इस रिसर्च के लिए शोधकत्र्ताओं ने यू.के. के बायो बैंक का बेसलाइन डाटा यूज किया। इस डाटा के लिए 2 लाख 27 हजार 666 मरीजों की डिटेल्स ली गईं। शोध में सामने आया कि जो लोग हर रोज एक कप कॉफी का सेवन करते हैं, उनमें क्रॉनिक किडनी डिजीज होने की संभावना काफी कम हो जाती है क्योंकि कॉफी किडनी के फंक्शन को इम्प्रूव करती है और किडनी हैल्थ को मैंटेन रखती है। 

Anil dev

Advertising