किडनी कैंसर का पता कैसे लगाएं? ध्यान देने योग्य लक्षण और क्या है ट्रीटमेंट

Wednesday, Apr 10, 2024 - 12:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  गुर्दे के कैंसर  एक गंभीर स्थिति है जिसे जल्दी पहचानने और प्रभावी ढंग से इलाज करने की आवश्यकता होती है। ऐसा तब होता है जब गुर्दे के ऊतकों के भीतर असामान्य कोशिका प्रसार के कारण ट्यूमर बन जाते हैं। हालाँकि शुरुआत में लक्षण हमेशा स्पष्ट नहीं हो सकते हैं, विशिष्ट संकेतों के बारे में जागरूक होने से शीघ्र निदान और उपचार में मदद मिल सकती है।

किडनी कैंसर के लक्षण ?
नई दिल्ली के एक स्मार्ट सुपर स्पेशियलिटी के वरिष्ठ सलाहकार  के अनुसार, सामान्य लक्षणों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, भले ही किडनी कैंसर का पता अक्सर नियमित परीक्षाओं और स्क्रीनिंग से चलता है। पेट में दर्द, विशेष रूप से शरीर के किनारे (पार्श्व), हेमट्यूरिया (मूत्र में रक्त), अस्पष्टीकृत वजन घटना, हड्डियों में दर्द, बुखार, और निम्न रक्त स्तर (एनीमिया) गुर्दे के कैंसर के सामान्य संकेतक हैं। कई व्यक्तियों को शुरू में लक्षणों का अनुभव नहीं हो सकता है, जिससे शीघ्र पता लगाने के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच आवश्यक हो जाती है, खासकर 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और धूम्रपान करने वालों के लिए।

किडनी कैंसर के उपचार के विकल्प:
किडनी कैंसर का प्रभावी उपचार और बेहतर रोगी परिणाम शीघ्र निदान पर निर्भर करते हैं। इन दिनों निदान किए जाने वाले अधिकांश ट्यूमर किसी असंबंधित कारण से किए गए अल्ट्रासाउंड स्कैन पर पाए जाते हैं। ट्यूमर के सटीक लक्षण, आकार और स्थान की पुष्टि सीटी या एमआरआई स्कैन की मदद से की जाती है।

किडनी कैंसर के उपचार का कोर्स विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें रोगी का सामान्य स्वास्थ्य और रोग की अवस्था शामिल है। स्थानीय बीमारी के इलाज का मुख्य आधार सर्जरी है, जबकि व्यापक रूप से मेटास्टेटिक बीमारी के लिए सर्जरी के अलावा इम्यूनोथेरेपी और लक्षित चिकित्सा की आवश्यकता होती है। 

ट्यूमर को शल्य चिकित्सा द्वारा हटाया जा सकता है, जैसे कि आंशिक नेफरेक्टोमी में, जबकि छोटे ट्यूमर के मामले में किडनी के बाकी हिस्सों को संरक्षित किया जाता है, जबकि बड़े ट्यूमर के लिए पूरी किडनी को पूरी तरह से हटाने की आवश्यकता होती है। किडनी कैंसर के इलाज में रोबोटिक-असिस्टेड सर्जरी (आरएएस) एक महत्वपूर्ण विकास है। यह नवोन्मेषी तकनीक सर्जनों को अधिक सटीकता और न्यूनतम आक्रामकता के साथ जटिल प्रक्रियाएं करने की अनुमति देती है।

 दा विंची जैसी रोबोटिक प्रणालियों का उपयोग करके, सर्जन एक कंसोल के माध्यम से विशेष उपकरणों को नियंत्रित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप छोटे चीरे होते हैं, रक्तस्राव कम होता है और रोगियों के ठीक होने में तेजी आती है। आरएएस ने गुर्दे के कैंसर सहित मूत्र संबंधी सर्जरी में क्रांति ला दी है, जिससे न्यूनतम रक्त हानि, घाव और कम अस्पताल में रहने वाले रोगियों के लिए बेहतर परिणाम और जीवन की गुणवत्ता की पेशकश की गई है।

Anu Malhotra

Advertising