ओखी तूफान: जारी रहेगा खोजबीन अभियान, मृतकों की संख्या 58 हुई

Wednesday, Dec 13, 2017 - 04:05 PM (IST)

तिरुवनंतपुरम: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने आज कहा कि केंद्र सरकार ओखी तूफान में लापता हुए मछुआरों की तलाश के लिए अभियान जारी रखने पर सहमत हो गई है। केरल तट पर 29 और 30 नवंबर को ओखी तूफान ने तबाही मचाई थी। समुद्र की प्रचंड लहरों के बीच से और ज्यादा शवों के मिलने के बाद इस आपदा में मृतकों की संख्या 58 पहुंच गई है। 


राज्य नियंत्रण कक्ष के अधिकारियों ने बताया कि तीन शव कोझिकोड के तट से कुछ दूरी पर मिले और तीन कोच्चि से प्राप्त हुए। विजयन ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्य के आग्रह पर समुद्र में तलाशी अभियान जारी रखने पर सहमति जताई है। मुख्यमंत्री ने कहा हालांकि तूफान के दिनों में समुद्र में उतरे मछुआरों के बारे में पूरी जानकारी अभी भी नहीं मिल पाई है। 


विजयन ने कहा, कई मछुआरे नौकाओं और छोटे जहाजों से समुद्र में गए थे। चिंता उन लोगों की है जो जहाजों में गए थे।’’  लापता मछुआरों के विवादित आधिकारिक आंकड़ों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस पर विवाद करने की कोई जरूरत नहीं है।’’  आधिकारिक संख्या के मुताबिक 94 लोग लापता हैं। मछुआरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक प्रणाली स्थापित करने के प्रयास के बारे में विजयन ने बताया कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) के साथ मिलकर ऐसी प्रणाली लाने की योजना बनाई जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राहत और पुनर्वास के कार्यों की गति तेज करेगी। 


उन्होंने बताया कि तूफान में मारे गए मछुआरों के परिवारों को एक बार में 20 लाख रुपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी और यह राशि बहुत जल्द बिना किसी रुकावट के दी जाएगी।’’  उन्होंने कहा कि पांच लाख रुपए की राशि उन लोगों को वैकल्पिक आजीविका’’ प्रयास के तहत दी जाएगी जो गंभीर रूप से घायल हुए हैं और भविष्य में काम नहीं कर पाएंगे। 
 

Advertising