कोरोना के हालात पर खड़गे ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, दिए ये सुझाव

Sunday, May 09, 2021 - 05:42 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। खड़गे ने चिट्ठी के जरिए कोविड की दूसरी लहर रोकने के छह सुझाव दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने पत्र में इस बात का भी जिक्र किया है कि अपने परिवार वालों और रिश्तेदारों के इलाज के लिए आम भारतीय को जमीन गहने बेचने और सेविंग्स को खर्च करने के लिए आम भारतीय को जमीन, गहने और सेविंग्स को खर्च करने के लिए मजबूर होना  पड़ा है।

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री से 'सामूहिक और आपसी सहमति' का दृष्टिकोण अपनाने पर जोर दिया और कहा कि नागरिक समाज और नागरिक समूह एक 'असाधारण राष्ट्रीय लड़ाई' लड़ रहे हैं क्योंकि ऐसा लग रहा है कि केंद्र 'अपने कर्तव्यों का पालन नहीं कर रहा है।

अपने पत्र में खड़गे ने केंद्र से एक सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग की है ताकि कोरोना महामारी को काबू करने के लिए सामूहित तौर पर एक योजना तैयार की जा सके। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि कोरोना वैक्सीन के लिए आवंटित 35,000 करोड़ रुपए से सभी भारतीयों को टीका लगे।

खड़गे ने केंद्र से यह भी कहा है कि वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए अनिवार्य लाइसेंस का फायदा उठाएं और जरूरी चिकित्सा उपकरणों पर टैक्स में छूट दी जाए- वैक्सीन पर पांच प्रतिशत, पीपीई किट्स पर 5 से 12 प्रतिशत, एंबुलेंस पर 28 प्रतिशत और ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर पर 12 प्रतिशत।

खड़गे ने विदेशों से आ रही राहत सामग्री के वितरण में तेजी लाने और बेरोजगार प्रवासियों की मदद के लिए मनरेगा के अंतर्गत न्यूनतम वेतन एवं काम करने के दिनों (100 से बढ़ाकर 200 दिन) में इजाफा करने को भी कहा है। पिछले कुछ दिनों में कांग्रेस नेता की तरफ से पत्र के जरिए केंद्र से इस तरह की यह तीसरी अपील की गई है। इससे पहले पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी इसी मुद्दे पर अपना बयान दे चुकी है, जबकि लोकसभा सांसद राहुल गांधी भी एक पत्र लिख चुके हैं।

Yaspal

Advertising