'ठीक तरह से कॉपी भी नहीं, नकलची बजट...', मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- ये मोदी सरकार बचाओ बजट है

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 03:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया है। वहीं, अब विपक्ष ने बजट को लेकर सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। कांग्रेस के प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के न्याय के एजेंडे को ठीक तरह से कॉपी भी नहीं कर पाया मोदी सरकार का "नकलची बजट"। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का बजट अपने गठबंधन के साथियों को ठगने के लिए आधी-अधूरी "रेवड़ियां" बांट रहा है, ताकि NDA बची रहे।
 

ये 'देश की तरक्की' का बजट नहीं, 'मोदी सरकार बचाओ' बजट है: खड़गे
मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर कहा कि ये "देश की तरक्की" का बजट नहीं, "मोदी सरकार बचाओ" बजट है ! उन्होंने कहा कि 10 साल बाद उन युवाओं के लिए सीमित घोषणाएं हुईं हैं, जो सालाना 2 करोड़ नौकरियों के जुमले को झेल रहे हैं। साथ ही उन्होंने अन्नदाताओं  को लेकर कहा कि किसानों के लिए केवल सतही बातें हुईं हैं, डेढ़ गुना MSP और आय दोगुना करना - सब चुनावी धोखेबाज़ी निकली। ग्रामीण वेतन को बढ़ाने का इस सरकार का कोई इरादा नहीं है।

'महिलाओं के लिए बजट में ऐसा कुछ नहीं है, जिससे उनकी आर्थिक क्षमता बढ़े'
कांग्रेस प्रमुख ने आगे कहा कि दलित, आदिवासी, पिछड़े वर्ग, अल्पसंख्यक, माध्यम वर्ग और गांव-गरीब लोगों के लिए कोई भी क्रांतिकारी योजना नहीं है, जैसी कांग्रेस-UPA ने लागू करी थी। "गरीब" शब्द केवल स्वयं की branding करने का जरिया बन गया है, ठोस कुछ भी नहीं है। महिलाओं के लिए इस बजट में ऐसा कुछ नहीं है, जिससे उनकी आर्थिक क्षमता बढ़े और वो workforce में अधिक से अधिक शामिल हों। उल्टा महंगाई पर सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है, जनता की गाढ़ी कमाई लूट कर वो पूंजीपति मित्रों में बांट रही है।

बजट में रेलवे के बारे में कुछ नहीं कहा गया: खड़गे
मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, जन-कल्याण और आदिवासियों पर बजट में आवंटन से कम खर्च किया है क्योंकि ये भाजपा की प्राथमिकताएं नहीं हैं। इसी तरह Capital Expenditure पर 1 लाख करोड़ कम खर्च किया है, तो फिर नौकरियां कहां से बढ़ेंगी? शहरी विकास, ग्रामीण विकास, Infrastructure, Manufacturing, MSME, Investment, EV योजना - सब पर केवल Document, Policy, Vision, Review आदि की बात की गई है, पर कोई बड़ी घोषणा नहीं की गई है। आए दिन रेल हादसे हो रहें हैं, ट्रेनों को बंद किया गया है, कोच की संख्या घटी है, आम यात्री परेशान हैं, पर बजट में रेलवे के बारे में कुछ नहीं कहा गया है, कोई जवाबदेही नहीं है।

'भाजपा केवल जनता से धोखेबाजी...'
खड़गे ने कहा कि Census व जातिगत जनगणना पर भी कुछ नहीं बोला गया है, जबकि ये पांचवा बजट है जो बिना Census के प्रस्तुत किया जा रहा है! ये हैरान कर देने वाली अप्रत्याशित नाकामी है - जो लोकतंत्र और संविधान के खिलाफ है ! 20 मई 2024, यानी चुनाव के दौरान ही, मोदी जी ने एक साक्षात्कार में दावा किया था कि "100 दिनों का Action Plan हमारे पास पहले से ही है"... जब Action Plan, दो महीने पहले था, तो कम से कम बजट में ही बता देते! बजट में न कोई Plan है, और भाजपा केवल जनता से धोखेबाजी करने के Action में व्यस्त है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News