उच्चायुक्त फारेल ने कहा- "खालिस्तान जनमत संग्रह कॉल का ऑस्ट्रेलिया में कोई कानूनी आधार नहीं "

punjabkesari.in Tuesday, Mar 07, 2023 - 12:28 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ'फारेल ने सोमवार को कहा कि भारतीय संप्रभुता के लिए ऑस्ट्रेलिया का सम्मान अटूट है और "तथाकथित" खालिस्तान जनमत संग्रह कॉल का ऑस्ट्रेलिया में कोई कानूनी आधार नहीं है। ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने कहा कि खालिस्तान जनमत संग्रह ऑस्ट्रेलिया में किसी कानूनी आधार पर नहीं है क्योंकि उनके देश में भारत की संप्रभुता के लिए "अटूट सम्मान" है। इस सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डाउन अंडर यात्रा से पहले देश में संदिग्ध खालिस्तानी तत्वों के खिलाफ सख्त रुख सामने आया है।  भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने आगे कहा, "मंदिरों को निशाना बनाए जाने से सबसे ज्यादा हैरान हूं, पुलिस सक्रिय है और जिम्मेदार लोगों से निपटने के लिए सक्रिय है।"

 

बता दें कि संदिग्ध खालिस्तान समर्थकों द्वारा ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों में तोड़फोड़ किए जाने के बाद अलगाववादी संगठन की गतिविधियों में तेजी आने की आशंका है। 21 फरवरी की रात ब्रिस्बेन में संदिग्ध खालिस्तान समर्थकों द्वारा कथित रूप से भारतीय वाणिज्य दूतावास में तोड़फोड़ करने के बाद चिंताएँ और बढ़ गईं। जबकि ऑस्ट्रेलिया में बसे भारतीयों पर कई हमले हुए हैं, यह पहली बार चिह्नित किया गया है कि भारत सरकार से संबंधित संस्थान पर हमला हुआ है।

 

द ऑस्ट्रेलिया टुडे के संपादक जे भारद्वाज ने  बताया, "ब्रिस्बेन में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला (संदिग्ध खालिस्तान समर्थकों द्वारा) भारत सरकार पर सीधा हमला है।" ब्रिस्बेन में भारत की मानद कौंसल, अर्चना सिंह ने कहा कि जब वह 22 फरवरी को काम के लिए पहुंचीं तो उन्होंने कार्यालय में एक खालिस्तान झंडा पाया। उन्होंने कहा कि उन्होंने तुरंत क्वींसलैंड पुलिस को सूचित किया, जिसने ध्वज को जब्त कर लिया और यह सुनिश्चित किया कि भारतीय वाणिज्य दूतावास पर किसी तत्काल खतरा तो नहीं। ऑस्ट्रेलिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके उप मंत्री वी मुरलीधरन की फरवरी में सिडनी और मेलबर्न की यात्रा ने अमेरिका और कनाडा में स्थित खालिस्तानियों को परेशान कर दिया था।

 

यही वजह थीकि  उसी दिन संदिग्ध खालिस्तान समर्थकों ने कथित तौर पर महाशिवरात्रि के उत्सव के दौरान दो हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की। ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा एजेंसियों और संबंधित राज्य पुलिस अधिकारियों की कथित निष्क्रियता से उत्साहित, खालिस्तान समर्थकों ने सिडनी मुरुगन मंदिर के निदेशक, ए. पूपलासिंगम और शैक्षिक गतिविधियों के निदेशक, टी. सिन्नाराजा को फोन किया और गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी ।

 

ऑस्ट्रेलिया टुडे ने बताया कि इससे पहले जनवरी में तीन दिवसीय "थाई पोंगल" उत्सव के अवसर पर खालिस्तान समर्थकों द्वारा मेलबर्न के कैरम डाउन्स उपनगर में ऐतिहासिक श्री शिव विष्णु मंदिर की बर्बरता की सूचना दी। संदिग्ध खालिस्तान समर्थकों द्वारा एक वीडियो प्रसारित किया गया था जिसमें उन्हें 18 फरवरी की सुबह श्री शिव विष्णु मंदिर के स्वयंसेवकों को धमकी देते हुए सुना गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News