गणतंत्र दिवस: बंगाल, महाराष्ट्र के बाद अब केरल की झांकी को भी 'ना', रद्द हुआ प्रस्ताव

Friday, Jan 03, 2020 - 12:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गणतंत्र दिवस परेड में महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की झांकी न शामिल करने को लेकर​ छिड़ा विवाद अभी थमा भी नहीं कि अब केरल की झांकी को भी परेड में शामिल करने से इंकार कर दिया गया है। केरल ने अपनी झांकी के लिए थेय्यम और कलामंडलम के पारंपरिक कला का प्रस्ताव रखा था, जिसे रक्षा मंत्रालय की सलेक्शन कमेटी ने खारिज कर दिया है। 

दरअसल मंत्रालय ने इस साल होने वाली परेड के लिए 15 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की झांकी के प्रस्ताव को मंजूर किया है। जिनमें आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना तथा उत्तर प्रदेश हैं। इनमें से आठ राज्य भाजपा या राजग शासित हैं। चार में संप्रग का शासन है और तीन में गैर-संप्रग तथा गैर-राजग दलों की सरकार है। 

वहीं तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल तथा महाराष्ट्र की झांकियों के प्रस्तावों को स्वीकृति न मिलने पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और इसे दोनों राज्यों की जनता का अपमान बताया। हालांकि केंद्र सरकार के सूत्रों ने कहा कि झांकी को शामिल करने या नहीं करने का फैसला पूरी तरह गुणवत्ता आधारित होता है। 

रक्षा मंत्रालय ने अपने कहा कि पश्चिम बंगाल के प्रस्ताव पर एक विशेषज्ञ समिति ने दो बार विचार किया। राज्य सरकार की झांकी के प्रस्ताव को विशेषज्ञ समिति ने दूसरी बैठक में विचार-विमर्श के बाद आगे नहीं बढ़ाया। यहां यह उल्लेख करना होगा कि पश्चिम बंगाल सरकार की झांकी इसी प्रक्रिया के परिणामस्वरूप 2019 की गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए चयनित हुई थी। 

vasudha

Advertising