केरलः भारी बारिश और बाढ़ के चलते स्कूल और कॉलेज बंद, सभी उड़ानें रद्द

Thursday, Aug 16, 2018 - 08:22 AM (IST)

कोच्चि/नई दिल्लीः केरल में 48 घंटों से जारी भारी बारिश के चलते राज्य के विभिन्न हिस्सों में वर्षा जनित हादसों में बुधवार को 24 और लोगों की मौत हो जाने मृतकों की संख्या बढ़कर 67 तक पहुंच गई है। राज्य में आठ अगस्त से बरिश का कहर जारी है।  इस वजह से सभी 14 जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। उत्तर में कासरगोड से लेकर दक्षिण में तिरूवनंतपुरम तक सभी नदियां उफान पर हैं। खतरे की आशंका के मद्देनजर गुरुवार को कसारगोड को छोड़कर केरल के सभी स्कूलों को बंद रखने का ऐलान किया गया है। कॉलेजों ने परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

शनिवार तक सभी उड़ाने रद्द
लगातार बारिश होने और पेरियार नदी पर बने बांध का फाटक खोले जाने के चलते कोचिन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा में पानी घुस जाने के कारण हवाई अड्डा प्रशासन ने वहां से शनिवार तक सभी उड़ानों का परिचालन निलंबित कर दिया और आने-जाने वाले सभी उड़ानों को तिरुवनंतपुरम या कालीकट स्थानांतरित कर दिया। नागर विमान मंत्रालय ने उड़ानों को मुम्बई या अन्य स्थानों पर भेजने के बजाय केरल के अन्य हवाईड्डों का इस्तेमाल करने का राज्य का अनुरोध मान लिया है। नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट किया, ‘‘हमने सभी घरेलू और विदेशी एयरलाइनों से कोचिन की अपनी उड़ानों के लिए त्रिवेंद्रम या कालीकट से समय सारणी तय करने को कहा है। इससे पहले कोचिन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (सीआईएएल) ने पहले बुधवार दोपहर 2 बजे तक उड़ानों के परिचालन को निलंबित रखने का फैसला किया था। सीआईएएल ने बाद में एक अन्य परामर्श जारी कर कहा कि शनिवार दोपहर तक उड़ानों के परिचालन को निलंबित रखने का फैसला किया गया है।  

768 राहत शिविर लगाए गए
सरकार ने 768 राहत शिविर लगाए हैं जहां बुधवार शाम तक 22115 परिवारों के 85,398 लोगों को ठहराया गया है। भारी बारिश के कारण काफी संख्या में लोग राहत शिविरों में लगातार आ रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि लगातार हो रही जोरदार बारिश के कारण इडुक्की और मलाप्पुरम में भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं। राज्य में जलाशयों के समीप वाले क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है जिसके कारण अधिकारियों को राज्यभर में पानी की निकासी के लिए 33 बांधों को खोलना पड़ा है।

Seema Sharma

Advertising