बाढ़ और भूस्खलन के कारण केरल में मरने वालों की संख्या 21 हुई

Sunday, Oct 17, 2021 - 07:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केरल के दो जिलों में भारी बारिश और विनाशकारी भूस्खलन में मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 18 हो गई। राज्य के राजस्व मंत्री के राजन ने कहा कि बचावकर्मियों ने शनिवार को इडुक्की और कोट्टयम जिलों के विभिन्न स्थानों पर हुए भूस्खलन के मलबे से 21 शव बरामद किए हैं। राजन ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया, ‘‘बचाव कर्मियों ने अब तक 21 शव बरामद किए हैं। इसमें कोट्टयम के कूट्टिकल से मिले 12 शव, पीरुमेदु से एक शव और कल इडुक्की जिले के कंजर से मिले दो शव शामिल हैं।'' इडुक्की की जिलाधिकारी शीबा जॉर्ज ने कहा कि पहाड़ी इलाके इडुक्की जिले के कोक्कायार से आज तीन शव बरामद किए गए, इस इलाके में कल विनाशकारी भूस्खलन से काफी नुकसान हुआ है।

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, ‘‘पांच लापता लोगों की तलाश की जा रही है।'' अधिकारियों ने बताया कि सघन बचाव अभियान के बाद मलबे से तीन बच्चों के शव बरामद किए गए। अधिकारियों ने कहा कि आठ, सात और चार साल की उम्र के ये बच्चे एक-दूसरे को पकड़े हुए थे। केरल में विपक्ष के नेता वी डी सतीसन ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार प्रभावित क्षेत्रों में समय पर बचाव अभियान शुरू करने में विफल रही है। उन्होंने कोक्कायार और कूट्टिकल का दौरा किया था। कोट्टयम जिले के कुट्टिकल में 40 वर्षीय व्यक्ति, उसकी 75 वर्षीय मां, 35 वर्षीय पत्नी और 14, 12 और 10 वर्ष की तीन बच्चियों सहित परिवार के छह लोगों की मौत हो गई। परिवार का मकान भूस्खलन में बह गया था।

तीन लोगों के शव कल बरामद किए गए थे और शेष शव आज बचावकर्मियों ने खोजे। इस बीच राज्य में कहर बरपाने ​​के एक दिन बाद भारी बारिश थम गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दक्षिणपूर्वी अरब सागर तथा उससे लगते केरल पर कल बना कम दबाव का क्षेत्र अब कमजोर हो गया है। विभाग ने कहा,‘‘ इसके प्रभाव से केरल और माहे में 17 अक्टूबर को दूर दराज के इलाके में भारी बारिश के आसार हैं और इसके बाद ये कम हो जाएगी।'' बचाव प्रयासों के साथ समन्वय करने के लिए कोक्कायार रवाना होने से पहले राज्य के राजस्व मंत्री के. राजन ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर बचाव कार्य चल रहा है, राज्य में बारिश कम हो गयी है। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि कोट्टयम पहुंचे सेना के एक दल ने मलबे में लापता लोगों की तलाश के लिए अभियान शुरू कर दिया है।

उन्होंने बताया, ‘‘स्थानीय सूत्रों के अनुसार कुछ लोग अब भी फंसे हुए हैं। अभी भारी बारिश का कोई अनुमान नहीं है। पैंगोड सैन्य स्टेशन की मद्रास रेजीमेंट ने कूट्टीकल से चार किलोमीटर दूर कवाली गांव में बचाव अभियान शुरू किया।'' कोच्चि में नौसेना का एक हेलीकॉप्टर राहत सामग्री के साथ पहले ही बारिश से प्रभावित इलाकों के लिए उड़ान भर चुका है। मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने रविवार को लोगों से सतर्क रहने और अधिकारियों ने निर्देशों का पालन करने की अपील की है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के दलों ने सुबह पथनमथित्ता जिले में जलभराव वाले इलाकों में फंसे करीब 80 लोगों को बचाया। मौसम अधिकारियों ने बताया कि इडुक्की जिले के पीरमेड में शनिवार शाम साढ़े पांच बजे तक 24 सेंटीमीटर तक बारिश हुई।

 

Hitesh

Advertising