केरल में पीड़ितों को बचाने के लिए जवानों ने कामय की मिसाल, वीडियो देख आप भी करेंगे सलाम

Monday, Aug 20, 2018 - 11:09 AM (IST)

नई दिल्ली: केरल में बाढ़ ने तांडव मचा रखा है और कुदरत की सबसे बड़ी तबाही से अब तक 370 लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच एनडीआरएफ के रेस्क्यू ऑपरेशन का एक हैरान कर देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसकों देखकर आप जवानों की हिम्मत को सलाम किए बिना नहीं रह सकते। 



वीडियो में आप देख सकते हैं कि पानी में एनडीआरएफ का एक जवान पानी में घुटनों और हाथ के बल पर लेटा है, जवान के बगल में एक प्लास्टिक की रेस्क्यू बोट है। हालांकि वीडियो को देखने पर इस जगह पर ज्यादा पानी नजर नहीं आ रहा है। एक महिला जवान की पीठ पर पैर रखती और नाव पर चढ़ती है। इस तरह एक के बाद एक तीन महिलाएं नाव पर सवार होती है। फिर इन्हें रेस्क्यू कर दूसरे जगह पर ले जाया जाता है।  ये वीडियो केरल के चेंगन्नूर इलाके का बताया जा रहा है। 



12 दिन बाद थमी बारिश
केरल में 12 दिन से जारी बारिश रविवार को आखिर थम गई लेकिन बाढ़ प्रभावित इलाकों में हजारों लोग अब भी सुरक्षित निकाले जाने की आस लगाए हुए हैं। अलप्पुझा, त्रिशूर और एर्णाकुलम जिलों में कई लोग अपने घरों में फंसे हुए हैं जहां उनके पास भोजन और पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। सूत्रों ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोगों को इमारतों से एयरलिफ्ट किया गया, जबकि कई अन्य को सेना की नौकाओं, मछली पकडऩे वाले बड़े जहाजों और अस्थाई नौकाओं में बाहर निकाला गया।  मृतकों की संख्या बढ़कर 370 से पार पहुंच गई है। राज्य में 724649 लोग 5645 शिविरों में रह रहे हैं। 

Anil dev

Advertising