केरल निर्वाचन आयोग ने प्रचार में सबरीमला मुद्दे के इस्तेमाल के खिलाफ किया आगाह

Monday, Mar 11, 2019 - 06:32 PM (IST)

 तिरुवनंतपुरम: केरल में राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने सोमवार को राज्य में राजनीतिक दलों को आगाह किया कि सबरीमला मंदिर मामले को चुनाव प्रचार का मुद्दा ना बनाए। केरल के मुख्य निर्वाचन आयुक्त टीकाराम मीना ने बताया कि ‘सबरीमला मुद्दे’ पर धार्मिक प्रोपेगैंडा फैलाना आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन होगा। उन्होंने कहा, ‘धार्मिक भावनाएं उकसाना, उच्चतम न्यायालय के फैसले का किसी तरह इस्तेमाल करना, धर्म के नाम पर वोट मांगना या धार्मिक भावनाएं भड़काना आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है।’

सीईसी ने यह भी कहा कि आयोग ऐसा कोई उल्लंघन नहीं करने देगा जिससे किसी खास राजनीतिक दल को दूसरे दल के मुकाबले लाभ मिलेगा। मीना ने कहा, ‘सबरी भगवान के नाम पर सबरीमला मुद्दे पर धार्मिक प्रोपेगैंडा करना या भावनाएं भड़काना आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन होगा।’ उन्होंने कहा कि जहां तक केरल का संबंध है तो यह विवादित मामला है और राजनीतिक दलों को एक सीमा तय करने की जरुरत है कि किस हद तक इसका इस्तेमाल करना है।

उन्होंने कहा, ‘मंगलवार को, मैं इस संबंध में राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर रहा हूं और मैं उनसे वोट मांगने के लिए इस धार्मिक भावना या धार्मिक परंपराओं का अनावश्यक इस्तेमाल ना करने का अनुरोध करुंगा क्योंकि इससे लोगों के लिए धार्मिक तनाव पैदा हो सकता है।’ मीना ने कहा कि अगर यह होता है तो जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। केरल में 23 अप्रैल को चुनाव होंगे।
    

shukdev

Advertising