केरल: 48 घंटे रेस्क्यू के बाद सेना ने बचाई पहाड़ी में फंसे युवक की जान, जवानों को Kiss करते हुए बाबू ने लगाए 'भारत माता जय' के नारे

Wednesday, Feb 09, 2022 - 01:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केरल के पलक्कड़ जिले के मलमपुझा में एक पहाड़ी पर चट्टानों के बीच करीब दो दिन से फंसे युवक को सेना के बचाव दलों ने बचा लिया है। सेना के जवानों ने बाबू नामक युवक को पहाड़ी से सुरक्षित निकालने से पहले भोजन और पानी मुहैया कराया। टेलीविजन चैनल पर प्रसारित तस्वीरों में दिख रहा है कि सेना के जवान युवक की पहाड़ी से उतरने में मदद कर रहे हैं। जैसे ही युवक पहाड़ी से बाहर आया, सेना के जवानों से उसे गोद में उठा लिया।

 

वहीं बाबू ने भी जवानों को धन्यवाद बोलते हुए उनको Kiss किया। इतना ही नहीं पूरा माहौल उस समय गर्व से भर गया जब युवक ने भारतीय सेना जिंदाबाद और भारत माता की जय के नारे लगाए। युवक जवानों के बीच है और रेस्क्यू के बाद काफी खुश दिख रहा है। वह कहता है आज इनकी वजह से मेरी जान बच पाई। सेना के इन विशेष दलों को इस तरह के बचाव कार्यों में विशेषज्ञता प्राप्त है और वे मंगलवार रात को बेंगलुरु से यहां पहुंचे थे।

 

तस्वीरों में दिख रहा है कि युवक को एक बचाव कर्मी ने खुद से बांध रखा था और उसे आराम देने के लिए बीच-बीच में रुक कर बचाव दल धीरे-धीरे उतर रहा था। युवक को बुधवार सुबह 10.08 मिनट पर सेना के जवानों ने सुरक्षित निकाला और इसके साथ ही वृहद स्तर पर चले बचाव अभियान का समापन हुआ। यह राज्य में अपने तरह का पहला बचाव अभियान था, जिसमें स्थानीय निकाय, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF), तटरक्षक शामिल थे और वायुसेना को तैयार रखा गया था। बता दें कि बाबू सोमवार से ही पहाड़ी पर चट्टानों के बीच फंसा था।

 

स्थानीय लोगों के मुताबिक, युवक ने अपने दो साथियों के साथ सोमवार को चेराड पहाड़ी की चढ़ाई करने की योजना बनाई, लेकिन उसके दोनों साथी आधे रास्ते से ही वापस आ गए। इसके बावजूद बाबू ने चढ़ाई करना जारी रखा और वहां पहुंचने पर उसका पैर फिसल गया और वह चट्टानों के बीच फंस गया। 

Seema Sharma

Advertising