MCD चुनाव: केजरीवाल ने कहा अगर चुनाव हार गए तो फिर करेंगे आंदोलन

Tuesday, Apr 25, 2017 - 12:43 AM (IST)

नई दिल्ली : नगर निगम चुनावों का परिणाम आने से दो दिन पहले ही आम आदमी पार्टी ने आशंका जताई है कि इसमें ‘‘धांधली’’ हो सकती है और भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलने वाले एग्जिट पोल दिखाकर इसकी तैयारी की जा रही है। वहीं आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का कहना है कि यदि एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को जीत मिलती है तो वह बड़ा आंदोलन करेंगे।

ईवीएम पर सवाल उठाते हुए केजरीवाल ने कहा, जीत या हार लगी रहेगी। अगर परसो (26 अप्रैल) इस तरह के नतीजे आए, जो पंजाब, धौलपुर, भिंड जैसी बेईमानी साबित करते हैं तो हम आंदोलन से आए थे, सत्ता का सुख भोगने नहीं, वापस आंदोलन करना पड़ेगा। चुनाव परिणाम 26 अप्रैल को आने हैं।

आप के दिल्ली संयोजक दिलीप पांडेय ने दावा किया कि निर्वाचन आयोग ने ‘‘जानबूझकर’’ पुराने ईवीएम (एम1 और एम2 मॉडल) का प्रयोग किया है जबकि उसके पास एम3 मशीनें उपलध थीं। उन्होंने कल हुए नगर निगम चुनाव को अब तक का सबसे ‘‘कुप्रबंधित’’ चुनाव बताया।

हालांकि, निर्वाचन आयोग का कहना है कि किसी भी ईवीएम में गड़बड़ी नहीं की जा सकती है। पांडेय ने कहा, ‘‘यदि एग्जिट पोल यही (भाजपा की जीत) कह रहे हैं तो, यह स्पष्ट है कि ईवीएम के साथ गड़बड़ी की गई है और धांधली भरे चुनाव परिणाम का आधार तैयार करने के लक्ष्य से यह फर्जी एग्जिट पोल दिखाए जा रहे हैं।’’उन्होंने कहा,‘‘निर्वाचन आयोग के पास दूसरे और तीसरे जेनरेशन की ईवीएम लाखों की संख्या में उपलब्ध थी, जिसमें वीवीपीएटी जुड़ा हुआ था। लेकिन जाबूझकर पुरानी मशीनों का प्रयोग किया गया ताकि वीवीपीएटी का उपयोग ना हो।’’

नगर निगम चुनाव परिणाम के बारे में पूछने पर पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर यह स्वीकार किया कि पार्टी को बड़ी जीत की आशा नहीं है, लेकिन एग्जिट पोल में बहुत बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हम तीनों नगर निगमों में जीत हासिल करेंगे। लेकिन हमें जो फीडबैक मिला है, उसके अनुसार यदि एग्जिट पोल सही निकलते हैं तो यह बहुत हास्यास्पद होगा।

भाजपा की कोई लहर नहीं है और स्वच्छता तथा भ्रष्टाचार को लेकर हमारे प्रचार का प्रभाव पड़ा है।’’ नगर निगम चुनाव में एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 270 में से 200 से ज्यादा सीटें मिलने की संभावना है। दो सीटों पर उम्मीदवारों के निधन के साथ चुनाव स्थगित कर दिए गए थे। तीनों नगर निगमों में कुल 272 सीटें हैं।

Advertising